अगर आपके आँखों के पास हैं ऐसे निशान, तो पहले कीजिये यह काम

यह तो आपने भी कई बार सुना होगा कि चेहरे के भाव देख कर इंसान के स्वभाव और भावनाओं का पता चलता है, लेकिन आपको पता है चेहरे पर आने वाले कुछ प्रभावों को देख कर बीमारियों का भी पता लगाया जा सकता है। यह जान लें कि सच में आपका चेहरा एक आइना की तरह होता है, जो कम से कम आपके शरीर में हाेने वाली बीमारियों और कमियों को बताता है।

चेहरे पर आने वाले कुछ साइन को अगर आप जान सकें तो जानेंगे कि शरीर की बीमारियों को पहचाने का क्लू दे रहा होता है। चेहरे पर अचानक से पिंपल्स आना, छोटे-छोटे दाने आना, आंखों का पीला होना, होंठ का सूखना या पपड़ी पड़ना ये सब कुछ न कुछ साइन होता है बीमारियों की जो शरीर में चुपके से इंटर कर रही होती हैं। तो आइए आज हम इसे ही बातते हैं कि अगर चेहरे पर ये साइन नजर आए तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिल आएं।

आंखों में पीलापन आना

आप जानते हैं केवल जॉडिस के कारण ही आंखों में पीलापन नजर नहीं आता। इस पीलेपन के पीछे कई कारण हैं। एनिमिया में भी आंखों में पीलापन बढ़ने लगता है। इसके अतिरिक्त एक और बड़ा साइन ये पीलापन दिखाता है वो है दिल की बीमारी का होना।

फेशियल हेयर

अगर अाप अचानक से अपने चिन या नेक पर फेशियल हेयर नजर आने लगे तो इसे गंभीरता से लें। ये कई बार पॉलिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की निशानी हो सकती है। ये महिलाओं में बहुत ही कॉमन बीमारी है और कई बार हार्मोनल चेंजेस के कारण भी फेशियल हेयर फेस पर आने लगते हैं।

होंठों पर पपड़ी पड़ना

होंठों का सूखना शरीर में पानी की कमी का निशानी होती है। इसके कई और गंभीर परिणाम भी होते हैं। हाइपोथायरिडिज्म के कारण होठों में पपड़ी बनने लगता है। इस बीमारी में ज्यादातर स्किन में रुखापन आने लगता है। इसमें थकान, अचानक ठंडा लगना और वजन का बढ़ना भी एक कारण होता है। बार बार प्यास लगना और आंखों से धुंधलापन दिखना भी एक लक्षण होता है।

आंख के नीचे सूजन

आई बैग यानी आंखों के नीचे सूजन आना भी एक गंभीर परिणाम के संकेत है। आंखों के नीचे अगर नीला या बैगनी हो रहा और उसमे सूजन भी आती हो तो यह जान लें ये किसी गंभीर एलर्जी की निशानी हो सकती है। कई बार शरीर में ग्लूटेन की अधिक्ता से भी यह होता है।

Loading...