अगर आपको अपने बच्चे से छोडवाना है स्तनपान, तो जरूर दें ये आहार

किसी भी शिशु के लिए मां का दूध सर्वोत्तम आहार माना जाता है लेकिन अमूमन छह माह के बाद माता अपना दूध छुडवा देती है। ऐसे में आपकी यह जिम्मेदारी बनती है कि आप बच्चे को वह आहार दें, जिससे उसकी पोषण संबंधी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति हो। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ आहार के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको दूध छुडवाने के बाद बच्चे को अवश्य देना चाहिए-

  • मां का दूध छुड़वाने के बाद उसको सब्जियों का सूप पिलाना शुरू करें। हरी सब्जियों को उबाल कर उसमें नमक डालें। इस तरह तैयार सूप पिलाने से बच्चों को संपूर्ण पोषण मिलने के साथ ही शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है।
  • बच्चे को दाल का पानी पीने को दें। एेसा करने से शिशु के शरीर में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी।
  • बच्चे को खाने के लिए सूजी की खीर दे सकते हैं। सूजी की खीर बनाने के लिए आधा कप दूध गर्म करें। उसमें 2 छोटे- छोटे चम्मच सूजी के डालें। जब यह पक जाए तब इसमें थोड़ी सी चीनी मिला कर शिशु को खिलाएं।
  • बच्चे को मूंग दाल की खिचड़ी खाने को खाने में दें। बच्चे को हमेशा पतली खिचड़ी खाने को दें ताकि बच्चा उसको आसानी से खा और पचा सकें
  • फिंगर फूड यानि हाथ में पकड़ कर खाने वाले फूड।  जैसे गाजर, चीज के टुकड़े, केले की फांक या मुलायम नाशपति खाने को दें। एेसा करने से बच्चा धीरे- धीरे खाने लगेगा।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से