अधिक समय तक AC वाले रूम में रहते हैं तो जानिए आपको कौन-कौन सी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही लोग पूरा-पूरा दिन AC वाले रूम में बिताने लगते हैं। फिर चाहे आप ऑफिस में हो या फिर घर। इससे अपको गर्मी से तो छुटकारा मिलता ही है साथ ही में आप कई गंभीर रोगों को भी बुलावा देते हैं। एसी हमारे आसपास आर्टिफिशीयल टेम्परेचर बनाता है जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता है और आप बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं। अगर आप भी बहुत अधिक समय तक AC वाले रूम में रहते हैं तो जानिए आपको कौन-कौन सी गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं?

वायरल इंफेक्शन
ज्यादा देर AC वाले रूम में बैठने से वायरल इंफेक्शन जैसे फ्लू, जुकाम और सर्दी का खतरा बहुत बढ़ जाता है। सिर ठंड़ा-गर्म होने पर सिर दर्द की समस्या होने लगती है इसलिए ठंडे रूम से निकल कर एक दम बाहर नहीं जाना चाहिए।

साइनस की समस्या
जिन लोगों को चार घंटे या इससे अधिक देर AC वाले के रूम में बैठना पड़ता हैं। उनमें साइनस की गंभीर समस्या होने की आशंका होती है क्योंकि ज्यादा कूलिंग में रहने से म्‍यूकस ग्रंथि कठोर हो जाती है।

जोड़ो में दर्द और थकावट
एसी वाली हवा में ज्यादा देर बैठने से जोड़ों में दर्द की गंभीर समस्या होती है। ठंडी हवा लगने से गर्दन, हाथ और घुटनों का दर्द बढ़ जाता है और इनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। अगर यह दर्द लंबे समय तक रह जाए तो बड़ी गंभीर समस्या का कारण बन सकता है।

आँखें ड्राई होना
आंखों में ड्रायनेस की समस्या का कारण आपका अधिक समय तक AC वाले रूम में बैठना भी हो सकता है। इससे आंखो में खारिश, चुभन व जलन और आंखों में पानी बहने लगता है।

जैतून के तेल और नींबू के रस का प्रतिदिन सेवन आपको किन बीमारियों को दूर रखता है