जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो ये खबर आप सभी के लिए है

जरूरत से ज्यादा पसीना आना आपके लिए बहुत ही बड़ी मुसीबत लेकर आ सकता है। अगर हमें पसीना व्यायाम करने पर या धूप में जाकर आता है, परन्तु इस दौरान जरूरत से ज्यादा पसीना आना आपके लिए एक गंभीर समस्या है।

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि ज्यादा पसीना आना उनके लिए बहुत ही अच्छा है, परन्तु उन्हें यह पता नहीं होता है कि आगे चलकर यह पसीना ही उनके लिए किसी बड़ी समस्या को जन्म दे सकता है। बता दें कि इस समस्या को हाईपरहाईड्रोसिस कहते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप अपने पसीने को किस तरह कम कर सकती हैं।

(1) पानी खूब पिएं-
अगर आपके शरीर से पसीना ज्यादा निकलने से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में आप ज्यादा पानी पीना चालू कर दें, इससे आपके शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

(2) बर्फ से मालिस करें-
धूप या जिम जाने से पहले आप अपने शरीर के उन भागों में बर्फ से मालिस कर लें, जहां से ज्यादा पसीना आता है। ऐसा करने से आपके शरीर को ठंडक मिल जाएगी। इससे आपका पसीना भी उन भागों से कम बाहर आएगा।

(3) टमाटर का जूस पीएं-
शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप टमाटर के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में कम से कम एक से दो बार इस जूस को पीना चालू कर दें। इससे आपका पसीना बहुत कम आएंगा।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका