अगर आप रखेंगे इन बातों का ख्याल तो दांत रहेंगे दीर्घायु तक स्वस्थ

दांत हमारे शरीर का बहुत अहम हिस्सा है।  हमारे दांत ही हमारी स्माइल को और खूबसूरत बनाते है। बहुत से लोग मानते है कि दांत साफ करने का मतलब दांतों का पीलापन हटाना होता है। परन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है। पीलापन हटाने के लिए सही ब्रश का चुनाव करना ही नहीं होता जब तक आप उसको अच्छे से करेंगे नहीं आपके दांत पीले ही रहेंगे। साथ ही बहुत सी दांत से जुडी प्रॉब्लम्स का सामना आपको करना पड़ेगा।  गलत खान पान और सही तरह से कुल्ला नहीं करने की वजह से अक्सर लोगो के दांतो में कैविटी और पीलेपन की समस्‍या देखने को मिलती है। इन समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपको आज कुछ टिप्स जो ब्रश करते समय जरूर करने चाहिए। आइए जानें यहां –

  1. दांत को चमकाने के चक्कर में बहुत से लोग करीब 3 से 4 बार ब्रश कर लेते हैं जिससे चक्कर में उनकी दांतों की जड़े वीक हो जाती है। ध्यान रखें की पूरे दिन में एक बार सुबह और एक बार रात को ब्रश करें। फायदा मिलेगा।
  2. कई लोग कम पैसो वाला ब्रश परचेस कर के ले आते है। ब्रश की क्वालिटी नहीं देखते। ब्रश के अक्खड़पन को नज़र अंदाज़ कर देते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि आपका ब्रश मीडियम साइज़ का होना चाहिए। इसके अलावा ब्रश की बॉडी सॉफ्ट होनी चाहिए।

3 सही ब्रश का इस्तेमाल न करने पर व्यक्ति को दांत से जुडी अनेको प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। बड़ा साइज़ का ब्रश होने पर दांतों की अच्छे तरह से सफाई नहीं हो पाती और जर्म्स मुंह में रह जाते हैं।  टूथब्रश को साफ रखना और सही टूथब्रश का चयन करना बहुत जरुरी होता है।

4 बहुत से लोग टूथब्रश खरीदते समय ये नहीं देखते कि उनका ब्रश सख्‍त ब्रिसल्‍स वाला है या नर्म ब्रिसल्स वाला।  सख्त ब्रिसल्स मसूड़ों के लिए बहुत नुकसानदायक है। साथ ही दांत भी कमजोर हो जाते है।

5 दांतों को हैल्दी बनाने में ब्रश अहम रोल निभाता है।  ब्रश करने के बाद अच्छे से मुंह वॉश करें।  सही तरह से कुल्‍ला नहीं करने पर दांतों में जर्म्स पैदा हो जाते हैं जो दांतो के लिए बिलकुल भी लाभदायक नहीं होते। ध्यान रखें कि हमेशा कुल्ला अच्छे से करें।  फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: