अगर ऐसे करेंगे होंठो की देखभाल तो नहीं होंगे खराब

इन दिनों में हमारे होंठ फट जाते है। जो हमारे चेहरे की चमक को फीकी करते है। जब होठ सूखे हो जाते हैं तो हम उन पर जीभ फेर लेते है। उससे हमें थोड़ी देर तो आराम मिलता है। लेकिन थोड़ी देर बाद ही वह वापिस पहले जैसे सूखे हो जाते है।

यह समस्या सभी के साथ होती है। इसलिए इस समस्या से घबराने की जरूरत नहीं हैं। आज हम कुछ घरेलू उपाय आपके लिए लेकर आएं है। जिनसे आप खराब हुए अपने नाजुक होंठो को वापस खुबसूरत व कोमल बना सकते हो।

शहद का उपयोग: जैसा कि आप जानते हो शहद बहुत गुणकारी चीज है। शहद में कई प्रकार की पौष्टिक तत्व पाएं जाते है। शहद में विटामिन-सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। अगर हम शहद व नींब के रस को और शहद व ग्लिसरीन के रस को मिलाकर अपने फटे होंठो पर लगाएंगे तो हमारे होंठ पहले की जैसे कोमल बन जाएगें।

चुकंदर के रस का उपयोग: चुकंदर का रस भी हमारे फटे होंठो के लिए काफी फायदेमंद है और यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है। चुकंदर में कई प्रकार के विटामिनस और पौष्टिक तत्व पाएं जाते है। जो हमारे शरीर के लिए उपयोगी होते है। अगर हम अपने फटे होंठो पर चुकंदर का रस निकालकर उस रस को 20 मिनट तक होंठो पर लगाकर छोड़ देगें तो हमारे होंठ गुलाबी और कोमल बन सकते है।

बादाम के तेल का उपयोग: बादाम के तेल में विटामिन इ और विटामिन सी पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। सर्दियों के दिनों में जब आपके होंठ फट जाते हैं तो आप होंठो पर कुछ बूंदे बादाम के तेल की लगा सकते हैं। अगर आप बादाम के तेल में शहद बनाकर उसका मिश्रण बनाकर फ्रिज में रख सकते है। यह मिश्रण आपके होंठो के लिए लिपबाम का काम करेगा। जिससे आप अपने होंठो का कोमल व गुलाबी बना सकते है।

दूध का उपयोगः जैसा कि आप जानते हो दूध में कई प्रकार के कैल्शियम, विटामिनस और भी पौषक तत्व पाएं जाते है। दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। दूध में माॅइस्चराइजिंग तत्व पाएं जाते है, जो हमारे शरीर के लिए गुणकारी है। अगर हम दूध में थोड़ी से हल्दी मिलाकर 5 मिनट के लिए रगड़ेगें तो हमारे फटे होंठो नरम हो जाएगें और सुन्दर दिखेगे।

यह भी पढ़ें-

डैड स्किन को साफ करने के टिप्स, अपनाने से चमक जाएगा आपका स्किन