इन संकेतों को समझ लिया तो बच जाएंगे आप हार्ट अटैक से

वर्तमान समय में हार्ट अटैक एक आम समस्या बन गई है। पहले यह समस्या बुजुर्ग लोगों को होती थी लेकिन अब यह गंभीर समस्या छोटे बच्चो में भी होने लगी है। वैसे तो हार्ट अटैक होने के भी बहुत सारे कारण होते है। जैसे की टेन्सन और खाने पीने में अत्यधिक लापरवाही इत्यादि। लेकिन क्या आपको यह पता है कि हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले ही हमारा शरीर इसके संकेत देने लगता है। तो आइए जानते है इसके तमाम संकेत….

पैरों की सूजन – हार्ट समस्या होने पर हार्ट पूरे शरीर में रक्त का संचार अच्छी तरह नहीं कर पाता जिससे पैरों में सूजन होने लगती है। यह सब हार्ट अटैक के गंभीर संकेत हो सकते हैं।

इनडाइजेशन और उल्टी – इनडाइजेशन और बार-बार कच्चा मन होने का एहसास या उल्टी हो जाना। यह सब हार्ट अटैक के गंभीर संकेत हो सकते हैं।

थकावट महसूस होना – अगर आपके शरीर में बहुत अधिक कमजोरी महसूस होती है और जब छोटा-मोटा काम करते समय थकावट महसूस होने लगती है तो यह हार्ट समस्या हो सकती हैं।

चेस्ट या पीठ का दर्द – अगर आप लगातार चेस्ट या पीठ के दर्द से बहुत अधिक परेशान रहते है तो इसके नजरअंदाज कतई भी न करें और डॉक्टर की की सलाह अवश्य लें। यह सब हार्ट अटैक के गंभीर संकेत हो सकते हैं।

सांस लेने में दिक्कत – अगर आपको सांस लेने में गंभीर दिक्कत होने लगें और अचानक से ही दिल की धड़कने बहुत तेज हो जाएं। यह सब हार्ट अटैक के गंभीर संकेत हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके