अच्छी नींद चाहिए तो जरूर आजमाएं ये नुस्खे

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि हेल्दी रहने के लिए रात के समय अच्छी व पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में आपको ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे जो रात में ठीक से नहीं सो पाते। या तो उन्हें नींद नहीं आती और अगर आती है तो भी वे करवटें ही बदलते रहते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आप कुछ खास तरीके अपनाकर अपनी नींद को बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • अगर आप चाहते हैं कि आप सही समय पर सोएं तो आप रात को सोने का एक सा पैटर्न बनाएं। इसके लिए आप निश्चित समय पर बिस्तर पर जाएं और सुबह भी उसी वक्त पर उठें। खासतौर पर वीकेंड्स पर भी इसको फॉलो करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको उसी समय पर नींद आएगी और सुबह भी आपकी आंख सही समय पर खुलेगी।
  • आपको एक बेहतरीन नींद मिले, इसके लिए आप अपने बेडरूम को शांत, डार्क और ठंडा रखें। सारे इलेक्ट्रॉनिक्स बाहर कर दें और अंदर आने के करीब एक घंटे पहले इनका इस्तेमाल बंद कर दें।
  • इसके अतिरिक्त आप सुबह के समय हल्का-फुल्का व्यायाम अवश्य करें। साथ ही नींद न आने की समस्या अगर जटिल हो तो माइंडफुलनेस मेडिटेशन से फायदा मिलता है। यह तनाव को कम करके इन्सोम्निया की समस्या को दूर करता है।
Loading...