चाहिए प्यारी सी नींद, तो करें इन आदतों में बदलाव

आज के समय में मनुष्य के पास सबकुछ है। अगर नहीं है तो बस चैन की नींद। अपने जीवन में मनुष्य इस कदर भागदौड़ कर रहा है कि वह रात को ठीक तरह से सो भी नहीं पाता और जिसका सीधा असर उसके स्वास्थ्य पर पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको किसी तरह ही दवाई खाने की जरूरत नहींं है। आप महज अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके एक चैन भरी नींद पा सकते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में-

  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी खान-पान की आदतों पर गौर करना होगा। अगर आप रात में देर से खाना खाते हैं तो आपको नींद लेने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • वहींं कुछ लोगों की आदत होती है कि वे रात के समय चाय या कॉफी का सेवन करते हैं। आप इस आदत को तुरंत बदल दें। साथ ही कोशिश करें कि आप रात्रि में एक गिलास गर्म दूध का सेवन कंरें। इससे भी आपको एक प्यारी नींद मिलेगी। आप चाहें तो चॉकलेट का एक टुकड़ा खा लें।
  • कई बार रात में खट्टे फल जैसे संतरा या अंगूर खाने से हार्टबर्न की समस्या बढ़ती है। इससे नींद आने में दिक्कत हो सकती है। कई बार लोग बिना खाए या फिर हद से ज्यादा खाते ही सोने चले जाते हैं। अधिक खाने से बचें।

रात को सोने से पहले करें काजू का सेवन, मिलेंगे फायदे !