अवसाद से बचना है तो अवश्य खाएं टमाटर

टमाटर के बिना सब्जी का स्वाद अधूरा ही रह जाता है। सब्जी में स्वाद का तडका लगाने यह टमाटर सिर्फ सब्जी रंगत ही नहीं देता, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों की भी गिनती ही नहीं है। आप चाहें इसे सब्जी के रूप में खाएं या फिर सलाद की तरह। हर रूप में यह आपको स्वाद और सेहत का खजाना ही प्रदान करेगा। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन टमाटर का सेवन डिप्रेशन से भी काफी हद तक बचाता है। आईए जानें इसके अन्य लाभों के बारे में-

  • कुछ अध्ययन बताते हैं कि यह आपको अवसाद से दूर रखने में भी काफी मददगार होता है। मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में टमाटर अपनी सक्रिय भूमिका निभाता है। जबकि अन्य किसी भी फल और सब्जी से मानसिक स्वास्थ्य इतना अधिक प्रभावित नहीं होता।
  • टमाटर में एक लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो हदयाघात के खतरे को कम करता है। इतना ही यह कोलेस्टोल को नियंत्रित करने में भी काफी मदद करता है।
  • टमाटर में जीरो फैट होता है, जबकि इसमें एंटीआक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते है जो आपको बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।
  • टमाटर स्वादिष्ट होने के साथ पाचक भी होता है। पेट के रोगों में इसका प्रयोग औषधि की तरह किया जा सकता है। साथ ही सर्दियों में गर्मागर्म सूप जुकाम इत्यादि से बचाता है।