diabetes से बचना है तो अवश्य करें ये योग

आजकल कई लोग डायबिटीज से बहुत ज्यादा परेशान हैं और डायबिटीज की दवाई के साथ साथ इसका परहेज रखना भी बहुत ज्यादा जरुरी है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका आयुर्वेद से भी इलाज हो सकता है, साथ ही आप कुछ चीजों का ध्यान रखकर इसे आसानी से कंट्रोल भी कर सकते हैं। डायबिटीज को लेकर ये है कुछ घरेलू उपायों बताएं, जिन्हें अपनाकर आप डायबिटीज से निदान पा सकते हैं या इसे कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं डायबिटीज से बचने के लिए क्या क्या उपाय हैं और किस तरह से इसको कंट्रोल किया जा सकता है।

डायबिटीज के लिए योग- एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को 15 से 30 मिनट तक कपाल भांति करना चाहिए। इससे बीटा सेल्स एक्टिवेट होते हैं और रि-जनरेट होते हैं। कपाल भांति के साथ साथ 10 मिनट तक अनुलोम विलोम प्राणायाम भी करना चाहिए। डायबिटीज ज्यादा होने पर मंडुकासन, योग मुद्रासन, वक्रासन आदि भी करना चाहिए।

डायबिटी के लिए एक्यूप्रेशर- एक्यूप्रेशर से डायबिटी कंट्रोल करने के लिए बाएं हाथ की सबसे छोटी अंगुली के नीचे, बड़ी रेखा के आखिरी में दबाएं। नियमित रुप से ऐसा करने से आपको कुछ ही दिन में फर्क महसूस होने लगेगा।

डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय-

-डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सुबह-शाम खाली पेट नियमित रुप से 2-2 गोली मधुनाशनी का प्रयोग करें। साथ ही खीरा, करेला और टमाटर का ज्यूस पीएं और अगर हो सके तो इसमें सदाबहार के 7 फूल और नीम की 7 पत्ती मिला लें। ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

– डायबिटीज में मेथी का पानी बहुत ही उपयोगी है और अंकुरित मेथी के दाने का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए पहले मेथी को भिगोकर रख दें।

– जामुन की गुठली का चूर्ण भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही गिलोय या कालमेघ भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, इसलिए हर रोज इसके चूर्ण की एक-एक चम्मच का सेवन करें।

डायबिटीज में क्या खाएं और क्या ना खाएं- एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आपको डायबिटीज है तो आप मीठे फल ना खाएं, लेकिन आप पपीता, सेब, जामुन, अमरूद खा सकते हैं। वहीं डायबिटीज के मरीजों को शरबत का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं मुनक्के खजूर आदि का सेवन करें क्योंकि ये धीरे धीरे घुलती है और एक साथ घुलने वाली मीठी चीजें ना खाएं।

Loading...