माइग्रेन की प्रॉब्लम से बचना चाहते है तो ना करे इन चीजों का सेवन

वर्तमान समय में हमारी जीवनशैली इतनी अधिक बिगड़ चुकी है की तरह तरह की बिमारियों ने पूरी तरह जन्म ले लिया है और ये हमें लग जाती है और इन्ही में से एक गंभीर बीमारी है माइग्रेन। हम दिन भर में ऐसी कई सारी चीज कहते है जो हमारे लिए माइग्रेन का महत्वपूर्ण कारण बनती है।

हम फ़ास्ट फ़ूड बहुत ही चाव से खाते है और हम कई दिन बिना खाना खाए रह सकते है लेकिन फ़ास्ट फ़ूड जैसे की पिज़्ज़ा बर्गर आदि खाए बिन कतई नहीं रह सकते ।  इनमे बहुत अधिक मात्रा में वसा मौजूद होता है जो की हमारे शरीर का मोटापा पूरी तरह बढाता है और इन्हें खाने से हमारे शरीर को कोई ऊर्जा नहीं मिलती जिससे गुस्स्सा कमजोरी और माइग्रेन जैसी गंभीर समस्याएं हो जाती है ।

हमारे वेदों में यह कहा गया है की किसी भी तरह का मांस तामसिक प्रवित्ति का होता है जो की शरीर में तरह तरह के रोग लेकर आता है। लाल मांस माइग्रेन को पूरी तरह बढ़ावा देने वाले फूड्स में सबसे ज्यादा है ।

जब आप चाय या कॉफ़ी का अत्यधिक सेवन करते है तो आपको माइग्रेन की गंभीर समस्या होने लगती है क्योकि इसमें कैफीन मिला हुआ होता है जो की माइग्रेन को पूरी तरह बढ़ावा देता है ।

वैसे तो सूखे मेवे कई सारी बिमारियों का रामबाण इलाज होते है लेकिन यह माइग्रेन को पूरी तरह बढ़ा देते है और कई बार माइग्रेन हो जाने पर भी लोग इनका सेवन करते रहते है जिससे माइग्रेन का दर्द और अधिक बढ़ जाता है ।