पेट फूलने की समस्या से बचना चाहते हैं तो इन फलों के सेवन को करें सीमित

अक्सर माना जाता है कि फल स्वस्थ आहार का सबसे अच्छा विकल्प है। इनका सेवन लाइट फूड के रुप में किया जाता है। इनमें प्राकृतिक शुगर होती है और ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। हालांकि, सभी फल आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं। फलों का सेवन कई बार पेट फूलने का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फलों में फ्रुक्टोज और सॉर्बिटल होता है। ये नेचुरल शुगर हैं। इन पोषक तत्वों को पचाना पेट के लिए मुश्किल होता है। इसलिए, ये पेट में गैस और ब्लोटिंग का कारण बनते हैं। हालांकि आपको इन फलों को अपने आहार से पूरी तरह से बाहर नहीं करना है लेकिन इनके सेवन के दौरान थोड़ा सावधान रहें। आइए जानते हैं कि कौन से फल पेट फूलने का कारण बनते हैं।

सेब:
सेब में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण ये पेट फूलने का कारण बन सकता है। इसमें फ्रुक्टोज़ होता है जिसे पचाने में अधिक समय लगता है। इसलिए हमेशा एक बार में आधा सेब खाएं और इसे धीरे-धीरे चबाएं। इससे सेब को पचाने के लिए आपके पेट को पर्याप्त समय मिलेगा।

अंगूर:
अंगूर में शुगर होता है जिसे छोटी आंत पूरी तरह से पचा नहीं पाता है जिस कारण शुगर बड़ी आंत में फंस जाता है औस इसके कारण पेट फूलने लगता है।

आम:
आम बेशक स्वादिष्ट होता है लेकिन इनके सेवन से आपको पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इनमें मौजूद शुगर जल्दी पच नहीं पाता है और गैस की समस्या का कारण बन जाता है। इसलिए, आपको सीमित मात्रा में ही आम खाना चाहिए।

एप्रिकोट्स:
फाइबर और शुगर होने के कारण, ड्राई एप्रिकोट्स आंत में फरमेंट होने लगता है। इस कारण, ये पचने में समय लगाता है और पेट में गैस के साथ-साथ सूजन और ब्लोटिंग का कारण बन जाता है।

यह भी पढे –

हाईड्रेटेड रखने के अलावा नींबू पानी के हैं और भी कई फायदें