स्वस्थ रहना है तो कच्चा ही खाएं ये आहार

यह तो आप जानते ही होंगे कि आपके खान-पान और स्वास्थ्य का एक गहरा नाता है। आप जो भी खाते हैं, वह सीधे तौर पर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। वैसे आपको शायद जानकर हैरानी हो कि आपका भोजन ही आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता, बल्कि उसे खाने का तरीका भी आपकी हेल्थ पर असर डालता है। उदाहरण के तौर पर, जहां कुछ खादय पदार्थों को पकाकर खाना चाहिए, वहीं कुछ खादय पदार्थ कच्चे खाने से आपको कई गुना ज्यादा लाभ होता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में, जिन्हें कच्चा ही खाना चाहिए-

  • अगर आपको नटस खाना पसंद है तो बेहतर होगा कि आप उन्हें कच्चा ही खाएं। नट्स को तलकर खाने से उसमें कैलरी की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है। इससे मोटापा आने लगता है।
  • ब्रॉकली और गोभी ऐसी सब्जियां हैं जो कच्ची खाए जाने पर काफी लाभ प्रदान करती है। खासतौर से अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ब्रॉकली को कच्चा सलाद के रूप में खाएं।
  • नारियल में सोडियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है। इसको खाने से एक दम से एनर्जी मिलती है। जो लोग वर्कआउट या कसरत करते हैं, उनके लिए कच्चा नारियल खाना बहुत अच्छा है। इसको बिना पकाए खाने से वजन कंट्रोल में रहता है।

नींबू की चाय होती है त्वचा के लिये फायदेमंद