अगर आप बनना चाहते हैं पैरेंटस, तो खाएं ये आहार

हर वैवाहिक जोडे की यह ख्वाहिश होती है कि एक नन्हा सा मेहमान उनके जीवन में आए और उनका जीवन खुशियों से भर जाए। लेकिन कभी-कभी देखने में आता है कि कुछ कपल्स चाहकर भी माता-पिता नहीं बन पाते। ऐसे में उनके जीवन में निराशा और अंधकार के बादल मंडराने लगते हैं। अगर आपके भी अभिभावक बनने के प्रयास विफल हो रहे हैं तो आप अपने आहार में थोडा सा परिवर्तन करके बेहद आसानी से अपनी इच्छापूर्ति कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन बदलावों के बारे में-

  • अगर आप गर्भधारण करने में समस्या महसूस कर रही हैं तो केले को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। दरअसल, केला उस हार्मोन को नियंत्रित करता है जो गर्भधारण करने में मददगार होता है। साथ ही इसकी मदद से शरीर में विटामिन बी 6 की कमी भी पूरी होती है। शायद आपको पता न हो लेकिन इस विटामिन की कमी से स्पर्म तेजी से नहीं बन पाते।
  • वहीं खट्टे फल जैसे नींबू, संतरे में विटामिन सी होता है जो पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाता है। साथ ही स्पर्म ज्यादा तेजी से अंडे की तरफ जाते हैं। ऐसे में जोडो के आपसी संबंध के बाद महिला के गर्भधारण की संभावना बढ जाती है। पुरूषों को खटटे फलों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।
  • पुरूषों को जैतून के तेल का सेवन किसी न किसी रूप में अवश्य करना चाहिए। दरअसल, जैतून का तेल शरीर में इंसुलिन की मात्रा को सही करता है और जलन सूजन कम करता है। ये दोनों ही चीजें मर्दानगी के लिए जरूरी हैं इसलिए इस तेल का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: 

इन सब कारणों से हो सकती है आपके गर्भाशय में सूजन

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है बिना तकिए के सोना