लिवर की करनी है सफाई, तो खाएं यह आहार

व्यक्ति बाहर से चाहे जितना फिट हो, लेकिन अगर आप अंदर से स्वस्थ नहीं है तो इसका कोई लाभ नहीं होता। लिवर हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम का सेंटर होता है और यह सबसे बड़ा डाइजेस्टिव ऑर्गन भी है। हालांकि खाने का सिलेक्शन करते समय हम अक्सर इसे इग्नोर कर देते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार बता रहे हैं तो आपके लिवर की सफाई करने में मदद करते हैं-

चुकंदर लिवर को डिटॉक्स करने में बेहद काम आता है। आप चाहे तो इसे जूस के रूप में ले या फिर सूप के रूप में इसका सेवन करें। यह ऐंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। यह बाइल डक्ट को प्रटेक्ट करता है, बाइल जूस को पतला करता है और आसानी से पच जाता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरी और रस्पबेरीज लिवर डैमेज से बचाती हैं और लिवर सेल्स के डैमेज को रोकती हैं। बेरीज मेटाबॉलिजम बूस्ट करती हैं और फैटी लिवर की समस्या नहीं होने देतीं। इसके साथ डाइजेस्टिव सिस्टम से टॉक्सिन्स को नैचरली बाहर करती हैं।

लहसुन सेहत के लिए कई तरह के लाभ दिलवाता है। खासतौर से, लिवर को डिटॉक्स करने में सबसे ज्यादा कारगर होता है। ताजे लहसुन की एक कली रोजाना खाने से लिवर पर जादुई असर होता है। इसमें सेलेनियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे लिवर एंजाइम्स टॉक्सिन्स को फ्लश करते हैं। इसमें मौजूद कुछ तत्व कैंसर से भी बचाते हैं।