कैंसर को जड़ से खत्म करना चाहते है तो अपनाये ये उपाय

मां का दूध 40 से भी अधिक तरह के कैंसर का पूरी तरह खात्मा कर सकता है। यह कहना है प्रोफसर का। उन्होंने पिछले 20 साल से ब्रेस्ट मिल्क को लेकर रिसर्च कर रही हैं।

वे स्वीडन की लुंड यूनिवर्सिटी में इम्यूनोलॉजी की प्रोफेसर हैं। कैंसर रिसर्च उनकी फील्ड नहीं है। दरअसल, ब्रेस्ट मिल्क के कैंसर रोधी गुणों की खोज बहुत संयोग से हुई।
1990 के दशक के शुरुआती वर्षों में उन्होंने अपने पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट आंद्रेस हैकन्सन के साथ प्रयोग कर रही थीं। उनका उद्देश्य यह जानना था कि माता का दूध जर्म्स को बढ़ने से उन्हें कैसे रोकता है।

ऐसी रिसर्च के लिए आमतौर पर ह्यूमन कैंसर सेल्स का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि उनका व्यवहार सामान्य इंसानी सेल्स की तरह ही होता है। एक्सपेरिमेंट्स के लिहाज से यह भी अच्छी बात है कि कैंसर सेल्स की लाइफ अनिश्चित होती है, यानी वे काफी लंबे समय तक भी जीवित रह सकती हैं।

प्रयोग के दौरान उन्होंने देखा कि ब्रेस्ट मिल्क कैंसर सेल्स को खत्म कर देता है। उन्होंने माइक्रोस्कोप में देखा कि ब्रेस्ट मिल्क कैंसर सेल्स को मरने पर मजबूर कर देता है।

उन्होंने इस प्रयोग काे दो बार और किया और हर बार उन्हें एक जैसे नतीजे मिले। इसके बाद उन्होंने यह प्रयोग स्वस्थ कोशिकाओं के साथ किया। उन्हें यह देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ कि ब्रेस्ट मिल्क स्वस्थ कोशिकाओं को कोई हानि नहीं पहंचाता।

आगे के अन्य परीक्षणों में यह पक्का हो गया है कि ब्रेस्ट मिल्क में अल्फा लैक्टलब्यूमिन नामक प्रोटीन होता है, जो फैटी एसिड के साथ मिलकर एक अनूठा ट्यूमर किलिंग प्रोटीन-लिपिड कॉम्प्लेक्स बनाता है।

इसमें ट्यूमर सेल्स को खत्म करने वाले गुण होते हैं। यह भी देखा गया कि यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले और खतरनाक ब्रेन ट्यूमर के साथ ही ब्लेडर कैंसर और कोलोन कैंसर के खिलाफ भी असरदार होता है।

उन्होंने स्वानबोर्ग ने अपनी इस खोज का पेटेंट कराया। 1995 में उनकी रिसर्च ‘प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ द साइंस’ नामक जर्नल में पब्लिश हुई।

लेकिन कहानी यहां से शुरू होती है। कैथरीना इम्यूनोलॉजिस्ट हैं। वे संक्रामक रोगों की विशेषज्ञ हैं, यूनिवर्सिटी से जुड़ी हैं। इसके चलते कैंसर रिसर्च और फार्मास्युटिकल डेवलपमेंट कम्युनिटी ने उनकी रिचर्स पर यकीन ही नहीं किया।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...