डिप्रैशन से बाहर निकलना चाहते है, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

वर्तमान समय की तनावपूर्ण जिंदगी में डिप्रैशन एक आम समस्या बनती जा रही है, जिसका शिकार हर 5 में से तीसरा व्यक्ति हैं। आपको बता दे की डिप्रैशन किसी भी वजह से हो सकता है। दरअसल, हमारे दिमाग में एक व्हाइट मैटर होता है जिसमें फाइबर की मात्रा मौजूद होती है। यह मैटर दिमाग के सेल्स को एक-दूसरे से जुड़ने से रोकता हैं। इसी व्हाइट मैटर के जरिए हम अपनी भावनाओं को महसूस करते है और कुछ सोचने-समझने की क्षमता रखते हैं। डिप्रैशन के शिकार व्यक्ति में कई लक्षण दिखाई देते है, जिनमें से नींद न आना, घबराहट, तनाव, अकेले रहना आम हैं।

आज हम आपको रुटीन लाइफ में इस्तेमाल करने वाले कुछ टिप्स बताएंगे, जिनसे डिप्रैशन की प्रॉबल्म से निजात मिलेगी और मूड अच्छा रहेगा।

1. लंबी सांस लें
तनाव के कारण सामान्यतः हमारे हृदय की धड़कन बढ़ जाती है, इसलिए जब भी आप तनाव में हो तो खुली हवा में जाकर लंबी सांस लें और छोड़ें। इससे धड़कन नॉर्मल होगी और टेंशन दूर होगी।

2. डर पर काबू करें
दरअसल, अक्सर किसी डर के कारण भी व्यक्ति डिप्रैशन में चला जाता है। ऐसे में उन बातों को किसी दूसरे का साथ शेयर करके अपने दिमाग को पूर्ण्तः रिलैक्स करें। संगीत सुनकर, व्यायाम करके, किताबें बढ़कर अपने डर पर काबू पाने की कोशिश करें।

3. रोज सैर करें
ऐसा कहते है कि घर से बाहर निकल कर मन काफी बदल जाता है। अगर आप ज्यादा तनाव में है तो रोजाना सुबह-शाम वॉक पर जाए और अपने मन को फ्रैश करें।

4. पसंदीदा खुशबू सूंघे
कुछ चीजों की खुशबू से मन को बहुत शांति मिलती हैं। एक हल्की मनमोहक खुशबू तनाव को कुछ समय में दूर करके मूड में बदलाव लाती हैं।

विटामिन का उपयोगी स्रोत है, भीगे हुए चने !