मधुमेह से पाना है छुटकारा तो करें इन चीजों का सेवन

डायबिटीज की बीमारी होने पर मरीज़ को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना पडता है। अगर आपको भी डायबिटीज हैं तो आपको नीचे बतायी गयी खाने वाली इन 4 स्पेशल चीज़ो को जरूर खाना चाहिये। क्योंकि इन चीज़ो को खाने से डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

डायबिटीज कण्ट्रोल करने के लिए जरूर खाए यह 4 चीज़े :-

बीन्स जरूर खाए

फायबर से भरपूर बीन्स को खाने से डायबिटीज को कण्ट्रोल में रखने में काफी हेल्प मिलती है। बीन्स को खाने से आपका पेट भरा-भरा सा रहता है। इसके अलावा बीन्स आपके मोटापे को कम करने में भी मददगार होती है। इसलिए अपने ब्रेकफास्ट में बीन्स सलाद जरूर खाये।

खजूर हैं उपयोगी

अगर आपको मीठा खाने का मन कर रहा हैं तो आप खजूर को खा सकते है। खजूर में फाइबर अच्छी मात्रा में होते ही है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। खजूर में अँगूर, संत्रा और ब्रोक्कोली जैसे फ्रूट्स और वेजिटेबल्स से ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है।

पटसन के बीज

अगर आप अपनी बॉडी में फाइबर की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको पटसन के बीज खाने की जरूरत है। पटसन के बीज में ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कम करने की पॉवर होती है। इससे हार्ट अटैक, दिल की बिमारियाँ और कार्डियोवैस्कुलर डिसीसेस से लड़ने में मदद मिलती है।

दूध और दही

दूध और दही में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। यह ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में मदद करते है।