मोटापा से छुटकारा पाना चाहते है तो खानपान में करे ये बदलाव

Woman overweight checking fat around belly 4K(UHD)

वर्तमान समय में तनाव और खानपान को लेकर लापरवाही मोटापे का महत्वपूर्ण कारण बनता जा रहा है, जो वजन बढ़ने के कारणों में सबसे अहम है। इन दिनों यह एक गंभीर समस्या बनती जा रही हैं। भारत में ही लगभग हर घर में कोई ना कोई इस बीमारी से पूर्ण्तः ग्रस्त हैं। आइये हम आपको इससे बचने का कुछ महत्वपूर्ण बता रहे है:-

  • नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर बहुत अधिक होता है जो आपको वर्कआउट के बाद शरीर को बहुत ही अच्छी-खासी एनर्जी देता है। सूखे नारियल में उतने पोषक तत्व नहीं होते हैं जितने कि कच्चे नारियल और नारियल पानी में होते हैं।
  • नट्स को अच्छी तरह भूनकर खाने से केवल स्वाद और कैलोरी मिल सकती है। नट्स में मैग्नीशियम और आयरन जैसे कई सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इनका सेवन कच्ची अवस्था में ही करना अधिक फायदेमंद होता है।
  • हमारे शरीर के लिए एक दिन में आवश्यक विटामिन C से ज्यादा विटामिन C लाल मिर्च में पाया जाता है। लाल मिर्च को पकाने से इसके पोषक तत्व बहुत खत्म हो जाते हैं। इसे सलाद के साथ खाना ज्यादा सही रहता है।
  • ब्रोकली उन चुनिंदा सब्जियों में शामिल है जो थायराइड से सुरक्षा करने में हमारी बहुत मदद करते हैं। इमें गोइट्रिन नाम का तत्व पाया जाता है। अगर आपको ब्रोकली की सब्जी पसंद नहीं है तो आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं।

सुबह हल्का गुनगुना पानी से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ !