अगर आप मोटापा से निजात पाना चाहते है तो अपनाये ये आसान उपाय

वर्तमान समय के बदलते लाइफस्टाइल का सिंह असर हमारी सेहत पर होता है। जिसकी वजह से हमारा मोटापा बहुत अधिक बढ़ने लगता है। बॉडी का फैट अगर पूर्ण्तः बढ़ने लगे तो हमारी खूबसूरत बॉडी पूरी तरह बेडोल सी दिखाई देती है। ऐसे मे किसी तरह के कपड़े हमारे शरीर पर पूरी तरह फिट नही बैठते है। जिसके लिए हम कई तरह के ट्रीटमेंट और एक्साइज का सहारा लेते है ताकि हम इस परेशानी से बहुत जल्द ही छुटकारा पा सकें।

यहां तक की हम मोटापे से छुटकारा पाने के लिए खाना खाना भी कम कर देते है। और जरुरत से चीजों को खाने से पूर्ण्तः परहेज करते है। ऐसे में सिर्फ ये एक उपाय करने से आपके बॉडी को एक खूबसूरत शेप मिलेगा और आपके मोटापे की परेशानी दूर होगी

गर्म पानी ,शहद,लहसुन इन सभी चीजों से अच्छी तरह तैयार मिश्रण को आपको काम में लेना होगा। शरीर में पानी की सही मात्रा का होना बेहद आवश्यक है। अगर इसका सही तरीके से सेवन किया जाए तो आपका वजन पूरी तरह घटने लगता है। यह मैट को ब्रेकडान करके एनर्जी में बदल देता है, जिसे “burning calories” भी कहा जाता है। इस पेय को प्रतिदिन खाली पेट सुबह जल्दी पीना चाहिये जिससे शरीर में जमी गंदगी पूरी तरह निकल सके।

लेकिन आप इस बात का अवश्य ध्यान रखें की सप्ताह में एक बार इसे पीना है। गर्म पानी के साथ शहद और उसमें नींबू निचोड़ कर पिएं जिससे आपको मोटापा कम करने में बहुत फायदा होगा।कच्‍चा लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये शरीर में एंटीबायोटिक की तरह से काम करता है। जो शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ को पूरी तरह बाहर निकालता है।

सुबह हल्का गुनगुना पानी से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ !