धूम्रपान से छुटकारा पाना चाहते है तो अपनाए ये तरीका

यह बात तो आप सभी जानते ही होंगे कि इंसान की पुरानी और ख़राब आदत बहुत दिनों में जाती है और वो भी तब जब कोई इसको छोड़ने की न ठान ले। ऐसी ही एक ख़राब आदतों में से एक है सिगरेट, बीड़ी या तंबाकू की लत जिसको छोड़ना बहुत मुश्किल होता है।

इसमें बीडी, सिगरेट जैसी ख़राब आदतों को छोड़ने के कुछ आसान उपाये बताएँगे जो अगर आप पूरी इच्छा के साथ प्रयोग करेंगे तो आप जरुर इन सब ख़राब आदतों को छोड़ पायेंगे।

यह है घरेलू इलाज

जब भी आप को बीडी, सिगरेट या धुम्रपान करने का मन करे तो बारीक सौंफ को के साथ मिश्री के साथ मिला ले और इसको धीरे – धीरे चूसे और जब यह नरम हो जाये तो इसे चबा केर खा लें।

अजवाइन, नींबू का रस और काला नमक मिला कर इसको दो दिनों तक रहने दें और इसके सूखने के बाद रख ले और धूम्रपान की जगह इसको चूसे।

तंबाकू की आदत छूटाने के लिए आप इसकी जगह च्यूंइगम चबा सकते हैं इस से कुछ दिनों में आपके तंबाकू खाने की आदत कम हो जाएगी।

जब कभी भी सिगरेट या तंबाकू की लेने का मन करे तो इसकी जगह इलायची या मुलैठी का उपयोग आप कर सकते है। मुलैठी को नेचुरल च्यूंइगम माना गया है। यह आपके फेफड़ों से बलगम को दूर करके उन्हें खोलने में सहायक होती है इससे सांस संबंधी बीमारियाँ भी दूर हो जाती है।

ऐसे ख़राब आदतों को छोड़ने का सबसे अच्छा उपाये है व्यायाम और योग क्योंकि इस से आप का दिमाग स्थिर होता है और ऐसी ख़राब आदतों से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें-

हर माँ को पता होनी चाहिए शिशु के जन्म के बाद यह 5 बातें