चेेहरे के गड्ढे से छुटकारा पाना चाहते है तो इन बातों का जरूर रखे ध्यान

सभी का यह सपना होता है कि उसका चेहरा खूबरसूरत हो और उसकी त्वचा चमकती रहे। परन्तु कई बार मौसम में आये परिवर्तन और कई प्रभावों के चलते चेहरे पर कील-मुंहासों के साथ बहुत ही गहरे गड्ढे दिखाई देने लगते हैं। इन गडढो के कारण चेहरे की खूबसूरती पूर्ण्तः गायब होने लगती है और चेहरे की चमक पूर्ण्तः फीकी पड जाती हैं। कई बार चेहरे पर गहरे गड्ढे पिंपल्स या जलने-कटने की वजह से भी हो जाते हैं। कई बार ये गडढे चिकनपॉक्स के चलते हो जाते हैं। इन गडढो को कई महत्वपूर्ण घरेलू उपायों से भरा जा सकता हैं। आईये आपको बताते हैं इन उपायों के बारें में विस्तार से…

यदि आपके चेहरे पर गडढे दिखाई देने लगते हैं तो बेसन इसमें अत्यधिक लाभकारी हो सकता हैं। दरअसल बेसन में दूध और नींबू को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर इस पैक को लगायें। इस पेस्ट को कम से कम आधा घंटा सूखायें और बाद में मुंह को धो लें। इस उपाय से आपके चेहरे के ये गडढे पूर्ण्तः भरने लगते हैं। इसके अलावा चेहरे के गड्ढे में दही भी आपके लिए बहुत ही कारगर उपाय हैं। इस समस्या में एक कटोरी दही में नींबू का रस मिक्स करें और इसका अच्छी तरह पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

चेहरे के गडढो को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा अत्यधिक लाभकारी होता हैं। इस समस्या में नींबू या शहद में बेकिंग सोडा मिलाए और इससे एक पेस्ट तैयार करें। अब इसका लैप चेहरे पर बहुत बहुत अच्छे से करें। यदि आपको गडढो में बहुत जल्द लाभ मिलेगा। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी भी इसमें एक कारगर उपाय हैं। दरअसल गुलाब जल और नींबू के रस में मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर फैस पैक तैयार करें और नियमित रूप से चेहरे पर लगायें। इस उपाय के अलावा चंदन और गुलाब जल भी चेहरे के गडढे खत्म करने का एक बहुत ही कारगर नुस्खा हैं। इनसे बना फैस चेहरे की कई गंभीर समस्याओं को दूर करता हैं।