झाइयो की समस्या में पाना चाहते हैं छुटकारा, तो करना होगा ये उपाय

चेहरे की त्वचा पर अकसर काले रंग के धब्बे से हो जाते है जिसे हम झाइयां कहते है। झाइयां होने पर चेहरे की ख़ूबसूरती समाप्त हो जाती है। चेहरा बेरंग सा हो जाता है। चेहरे की झाइयो को मेकअप से भी नहीं छुपाया जा सकता। झाईयां होने का मुख कारण हार्मोनल चैंजेस है जिससे झाइयां उत्पन्न हो जाती है। झाइयां प्रेगनेंसी, मैनोपॉज, पीरियड्स या अधेड़ावस्था के समय अधिकतर उत्पन्न हो जाती है।  लेकिन आप परेशान न हो, हम आपको बता रहे है कुछ घरेलू टिप्स जिनके इस्तेमाल से आप झाइयो की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

झाइयां दूर करने के लिए आप टमाटर के रस में तुलसी, पुदीना , धनिये का रस मिला ले।  इस मिश्रण में रुई का एक फाहा डुबोएं और इसे झाइयो वाले स्थान पर लगाए।  इस प्रयोग को आप सप्ताह में 3 -4 बार करें।  कुछ दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

एक चम्मच मुल्तानी मिटटी में एक चम्मच संतरे का रस, 1 चम्मच गाजर का रस, 1 चम्मच नीबू पर लगा ले ।  अब इस पैक को अपनी झाइयों वाले स्थान पर लगाएं और आधा घंटे बाद ऐसे ही रहने दे।  आधा घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।  सप्ताह में एक बार इस पैक को लगाएं।  इससे अवश्य फायदा होगा।

अगर आपके चेहरे की झाइयां अधिक गहरी है तो अरंडी के तेल में आधा चम्मच नीबू का रस मिलाएं।  सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग अवश्य करें।

झाइयां दूर करने के लिए दूध की मलाई में हल्दी मिलाएं और इसे चेहरे की झाइयों में लगाए।  आप नियमित रूप से ऐसा करें।  जल्द ही फायदा नज़र आएगा।

प्रसव से पूर्व जरूर बरतें ये सावधानी

एक चम्मच बादाम को पीस ले और एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में इन दोनों को कच्चे दूध में मिला लें।  इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन की झाइयों पर लगाएं।  एक घंटे तक इसे ऐसा ही रहने दे।  फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।  झाइयों में लाभ मिलेगा।

कटहल की सब्जी का करें सेवन, सेहत के लिए होगा बहुत फायदेमंद