अगर आप पाना चाहते है चमकदार त्वचा, तो जरूर करें इन विटामिन्स का सेवन

अगर आप यह सोचते हैं कि ब्यूटी सिर्फ प्रोडक्ट्स का उपयोग करके ही आप अपने की चेहरे की चमक को बनाए रख सकते हैं, तो आप गलत है। आपको बता दे की लंबे समय तक इसे मेनटेन रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिशन्स स्किन को अंदर से अच्छी तरह नौरिश करने का काम करते हैं। आइए आपको बताते है उन विटमिंस और माइक्रो न्यूट्रीएंट्स के बारे में, जो हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

अवश्य अपनाएं विटमिन ए

अपने स्किन को रिंकल्स, एक्ने और टैनिंग से पूर्ण्तः बचाने के लिए आप जितनी भी तरह के क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करती हैं, उन सब में विटमिन A मौजूद होता है। इसमें कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं। इसमें मौजूद रेटिनॉयड नामक तत्व नई स्किन सेल्स बनाने और रंगत निखारने का काम करता है।

कोलेजन बनाए विटमिन सी

एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से पूर्ण्तः भरपूर विटमिन C न केवल व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि स्किन की बाहरी लेयर एपीडर्मिस और भीतरी लेयर डर्मिस के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है। इसमें भी कैंसर रोधी तत्व पाए जाते हैं। विटमिन C कोलेजन नामक तत्व का भी निर्माण करता है, जो स्किन को पूर्ण्तः हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है। इसी वजह से ज्यादातर एंटी-एजिंग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल होता है।

विटमिन डी की डोज

आमतौर पर लोग इसे हड्डियों की सेहत से जोड़कर देखते हैं पर इसके साथ ही विटमिन D स्किन के लिए बहुत आवश्यक है। यह त्वचा की कोशिकाओं के विकास और उनकी मरम्मत का काम करता है। स्किन की ड्राईनेस दूर करने के साथ झुर्रियों और एक्ने से बचाव में भी बहुत मददगार होता है।

त्वचा का रखवाला विटमिन ई

इसे त्वचा के लिए सर्वाधिक फायदेमंद माना जाता है। इसमें कुछ ऐसे तैलीय तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को रूखेपन से बचाकर उसे स्वाभाविक चमक प्रदान करते हैं। वसा मे घुलनशील विटमिन ई में कुछ ऐसे एंटी- ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हर तरह के इन्फेक्शन से बचाते हैं। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग तत्व रिंकल्स से बचाव में भी बहुत मददगार होते हैं। इसीलिए हर स्किन केयर प्रोडक्ट में इसे जरूर शामिल किया जाता है।