अपने वर्कआउट रूटीन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इन बातों पर दें खास ध्यान

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी सेहत को लेकर पहले से बेहद ज्यादा सतर्क हो चुका है। ऐसे में आपको लोग पार्क, जिम या योगा सेंटर में वर्कआउट करते हुए दिख जाएंगे।

लेेकिन वास्तव में फिट और हेल्दी रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं होता, बल्कि यह भी जरूरी है कि आप सही तरह से व्यायाम करें। अमूमन लोग समय के अभाव के कारण सीधे ही एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं, जबकि आपको व्यायाम से पहले हमेशा वार्मअप करना चाहिए।

तो चलिए जानते हैं इसके महत्व के बारे में-

वर्कआउट करते वक्त आपकी हड्डियां और जोड़ों को मेहनत करनी पड़ती हैं। वार्म-अप करने से आपकी हड्डियों के जोड़े लुब्रिकेट हो जाते हैं जिससे आप लंबे समय तक आसानी से वर्कआउट कर पाते हैं

अगर आप बिना वार्म-अप किए वर्कआउट करते हैं तो इससे आपके दिल पर काफी तनाव पड़ता है साथ ही आपका ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ने का खतरा रहता है। वार्म-अप आपके दिल को हैवी वर्कआउट के लिए तैयार करता है।

वर्कआउट करने से पहले अगर आप वार्म-अप करते हैं तो आपकी मसल्स तक पर्याप्त मात्रा में रक्त का प्रवाह होता है जिससे आपकी मसल्स वर्कआउट के दौरान होने वाले वर्कलोड को बेहतर झेल पाती है और आप प्रभावी तरीके से वर्कआउट कर पाते हैं।

बिना वार्म-अप किए वर्कआउट करने से आपके शरीर के सॉफ्ट टिशू जैसे मसल्स, लिगामेंट्स, टेंडन्स आदि के हताहत होने की संभावनाएं रहती हैं। वार्म-अप करने से ये टिशू आसानी से मूव करते हैं।

यह भी पढ़ें-

गलत तरीके से सोने से, कैसी होती है सेहत प्रभावित आये पढ़े