अगर आप आँखो की रोशनी बढ़ाना चाहते है तो अपनाये यह आसान उपाय

अगर आप केला खाना बहुत अधिक पसंद करते हैं तो आप के लिए एक जबरदस्त खुशखबरी है। जी हां अगर आप यह चाहते है कि आपकी आँखो की रोशनी हमेशा ही पूरी तरह बरकरार रहे। कभी भी आपको चश्मा लगाना ना पड़े तो आप केला खाना अवश्य शुरू कर दीजिए। केला आपकी नजर गिरने से पूरी तरह रोकता है। एक नए शोध को पढ़ने के बाद आप केले को भी अवश्य ही पसंद करने लगेंगे।

शोध में यह बात साबित हुई है कि हर दिन एक केला खाने से अंधेपन का खतरा पूरी तरह दूर होता है। बताना चाहेंगा केले में कैरोटिनॉइड यौगिक भी पाया है। जो कि आँखो के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। यह यौगिक फलों को रंग भी प्रदान करता है। जैसे सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है। फिर लीवर में जाकर यह विटामिन ए में पूरी तरह परिवर्तित हो जाता है। जोकि आंखों के लिए बहुत बेहतरीन होता है।

ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधार्थियों ने इस शोध के लिए केले की दो किस्मों पर बेहतरीन रिसर्च की थी। इस दौरान उन्होंने पाया कि हल्के पीले और कम-कैरोटिनॉइड वाले कैवेंडिश किस्म के केले कैरोटिनॉइड के अणुओं को तोड़ने वाले बहुत अधिक एंजाइमों का उत्पादन भी करते हैं। जिससे यह बात पूरी तरह साबित होती है कि आँखो की रोशनी बनाये रखने के लिए केला खाना बेहद आवकश्यक है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!