अगर आपको भी बढ़ाना है याददाश्त तो खाएं ये चीजें प्रतिदिन

सामान्यतः कुछ लोगो को भूलने की एक ऐसी आदत होती है की सामने चाहे कुछ भी रखा हो उन्हें याद ही नहीं रहता है। भूलने की इस गंभीर बीमारी की वजह से अक्सर उन्हें अत्यधिक शर्मिंदगी का अहसास होता है। लेकिन आज हम आपको यह बताते है की याददास्त कैसे तेज होती है। अंगूर एक ऐसा फल है जो हमारी याददास्त को पूरी तरह बढ़ाता है।

शोध में यह बताया गया है कि रोजाना अंगूर खाने से अल्जाइमर रोग से पूरी तरह बचाव होता है। बता दें कि अल्जाइमर दरअसल मस्तिष्क से संबंधित एक गंभीर बीमारी है, जिसमें याददाश्त और सीखने की क्षमता पूरी तरह कमजोर होती जाती है।

लॉस एंजिलिस के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया में अध्ययन के एक प्रमुख जांचकर्ता डैनियल सिल्वरमैन ने बताया- अध्ययन इस बात का पूरी तरह पता करने के लिए किया गया कि पृथक यौगिकों की तुलना में अंगूर का आखिर क्या प्रभाव पड़ता है और रोजाना आधार पर अंगूर के सेवन का प्रभाव अल्जाइमर रोग से संबंधित गंभीर बीमारी पर क्या प्रभाव पड़ता है।

सिल्वरमैन ने अनुसार- पायलट अध्ययन इस बात का पूरी तरह साक्ष्य प्रदान करता है कि अंगूर का सेवन मस्तिष्क व हृदय को स्वस्थ रखने में पूरी तरह कारगर है। हालांकि अध्ययन के निष्कर्ष के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

आपको बता दे की ‘एक्सपेरिमेंटल जेरंटोलॉजी’ में प्रकाशित इस अध्ययन के निष्कर्ष के मुताबिक, अंगूर चयापचय गतिविधियों में गिरावट से पूरी तरह सुरक्षा प्रदान करता है। मस्तिष्क के खास भागों में चयापचय गतिविधियों का कम होना अल्जाइमर बीमारी की प्रारंभिक शुरुआत को पूरी तरह दर्शाता है।

 

यह भी पढ़ें-

शुगर के मरीज भी खा सकते हैं फ़ास्ट फ़ूड, जानिये कैसे