अगर आप बढ़ाना चाहते हैं अपना वजन, तो लें जाॅगिंग का सहारा

दुबलापन किसी भी व्यक्ति की पर्सनैलिटी को खराब करता है। ऐसे में व्यक्ति चाहता है कि उसे एक आकर्षक व सुडौल शरीर प्राप्त हो ताकि लोग उससे प्रभावित हो सके। अगर आप भी हेल्दी तरीके से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप जाॅगिंग का सहारा ले सकते हैं। आमतौर पर इसे वजन कम करने के लिए उपयोगी माना जाता है लेकिन वास्तव में यह आपका वजन बढ़ाने में भी मददगार है। आईए जानें-

  • सबसे पहले आप वॉर्म आप के लिए मंद गति से टहलना शुरू करें। ऐसा कम से कम दस मिनट तक करें।
  • अब जॉगिंग करना बंद करें और हल्का -हल्का कूदते हुए आगे की तरफ बढ़ें। अब अपने पैरों को सीधा कर खड़े हो जाएं और बांये पैर के घुटने को नीचे की ओर झुकाएं जब तक की वह जमीन से न छू जाए। अब ठीक यही प्रक्रिया उल्टे पैर को आगे की स्थिति में रख कर करें। इस प्रक्रिया को दस मिनट तक दोहराएं।
  • इस क्रिया के बाद फिर दो मिनट तक धीमी गति से दौड़ना शुरू करें। जॉगिंग की यह युक्ति मांसपेशियों से लैक्टिक एसिड को दूर करने में मदद करता है।
  • अब जॉगिंग करना बंद करें और एक मिनट तक पालथी मार कर बैठ जाएं। इसके बाद बैठे हुए ही अपने पैरों को आगे की तरफ सीधा करें और कंधों को आगे पीछे करें। इससे आपका शरीर शांत हो जाएगा और फिर उठ कर एक मिनट तक धीमी गति से जॉगिंग करें।
  • अब एक मिनट के लिए तेजी के साथ स्प्रिंट करें। इस दौरान पूरी तेज गति से दौड़े। इसके बाद कुछ देर तक रुके और फिर जॉगिंग करना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से

Loading...