दांतों को रखना है,स्वस्थ तो करें सही ब्रश का चुनाव

सुबह उठने के बाद व्यक्ति जो पहला काम करता है, वह है ब्रश करना। माना जाता है कि ब्रश करने से आपकी ओरल हेल्थ बेहतर रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दांतों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सिर्फ ब्रश कर लेना ही काफी नहीं होता। अगर आप सही तरीके से ब्रश नहीं करते तो इसका खामियाजा आपकी ओरल हेल्थ पर पडता है। तो चलिए जानते हैं ब्रश से जुडी उन आदतों के बारे में, जो आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालती हैं-

कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह लंबे समय तक एक ही ब्रश का इस्तेमाल करते चले जाते हैं, जबकि आपको हर तीन माह बाद अपने ब्रश को बदलते रहना चाहिए।
कुछ लोग ब्रश करते समय काफी जल्दबाजी करते हैं। जिससे आपके दांत ठीक तरह से साफ नहीं होते और आपको दांतों में कैविटी व पायरिया आदि समस्‍या का सामना करना पडता है।
वहीं आपको ब्रश के चुनाव पर भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

ब्रश का आकार बड़ा और छोटा नहीं होना चाहिएए ब्रश मध्‍यम आकार का प्रयोग कीजिए। बड़ा ब्रश अंदर तक पहुंच नहीं पायेगा और छोटा ब्रश सफाई के लिए बहुत समय लेगा। इसके अलावा ब्रश पकड़ने में भी सही होना चाहिएए उसकी पकड़ भी अच्‍छी हो।

अगर आप अपने दांतों और मसूड़ों को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो किसी भी मीठे पेय पदार्थ का सेवन करने के बाद मुंह जरूर साफ करें। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बार-बार ब्रश करते रहें। आप दिन में 3 या 4 बार भी ब्रश करने से बचें। सुबह उठने के बाद और सोने से पहले ब्रश करना ही दांतों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पर्याप्‍त है। आराम से 2 या 3 मिनट ब्रश करना ही काफी है।

 

यह भी पढ़ें-

हाई ब्लड प्रेशर की है समस्या, तो इन चीजों को अवश्य करें भोजन में शामिल