आंखे स्वस्थ रखना है तो हर रोज खाएं ये फूड

आंखे शरीर का सबसे अहम पार्ट है। क्योंकि आंखों से ही हम अच्छे-बूरे का अहसास होता है। आंखों की रोशनी कम होने लगे तो हमें कुछ भी आसानी से देखने में परेशानी होती है। अगर शुरू से खान-पान की तरफ ध्यान दिया जाए तो आंखे ठीक रह सकती है। चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ आहार के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन करके आप आंखों को ठीक रख सकते है।
-हरी सब्जियां जैसे पालक,मेथी,मटर तथा साग आंखों के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है। जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम होनी शुरू हो गई है,उनको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए। हर रोज इनका सेवन करना चाहिए।

-बादाम आंखों के लिए बेहद अच्छे होते हैं। हर रोज रात को बादाम भिगो कर सुबह खाने से आंखों का रोशनी बढऩे लगती है। इसके साथ ही ऑयल सीड्स खाने से भी आंखें हैल्दी रहती हैं।

-आंखों को ठीक रखने के लिए खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। अपने आहार में अंड़े को शामिल करके भी आंखों से जुडी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। अंड़े में पाया जाने वाला जिंक आंखों के लिए बेहद लाभकारी है।

-सर्दियों के मौसम में गाजर खूब भाति है। ये खाने में टेस्टी भी होती है और सेहत के लिए भी लाभकारी  भी होती है।गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये विटामिन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बेहद लाभकारी है। हर रोज गाजर का सेवन करने से आंखें हैल्दी रहती हैं।

यह भी पढ़ें-

जानिए सही तरीका इन पाँच चीजों को खाने का