अगर आप लम्बे समय तक अपनी आँखों की रोशनी को बरकरार रखना चाहते हैं तो आप इन बातों पर दें विशेष ध्यान

आज के समय में लोगों का जीवन कंप्यूटर के बिना अधूरा है। फिर चाहें बच्चों का प्रोजेक्ट बनाना हो या फिर ऑफिस का काम, हर चीज कंप्यूटर की मदद से ही पूरी होती है। जहां एक ओर कंप्यूटर हमारा काम आसान बनाता है, वहीं दूसरी ओर लगातार कंप्यूटर पर काम करने से आंखों पर काफी जोर पड़ता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय तक अपनी आंखों की रोशनी को बरकरार रखना चाहते हैं तो आप इन बातों पर विशेष ध्यान दें-

कुछ लोग दिन में ही नहीं, रात में भी लेपटॉप और कंप्यूटर पर काम करते हैं लेकिन रात के समय कंप्यूटर पर काम करते समय आप रुम की लाइट बंद न करें। ऐसा करने से कंप्यूटर की स्क्रीन की लाइट सीधे ही आंखों पर पड़ती है जिससे आंखें खराब होने का डर बना रहता है। इसलिए अगर आप रात में काम कर रहे हैं तो हमेशा रुम की लाइट जलाकर ही लेपटॉप और कंप्यूटर पर काम करें।

कंप्यूटर पर काम करते समय आप एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आप काम करते समय अक्सर अपनी आंखों को कंप्यूटर से करीब 40 सेमी दूर रखें। इससे कंप्यूटर की लाइट का आंखों पर कम असर पड़ेगा।

कुछ लोगों कई-कई घंटों तक स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप काम करते हुए बीच-बीच में आंखों को रेस्ट भी दें। काम के दौरान हर 40 मिनट में थोड़ा ब्रेक लें और आंखों को बंद करके रेस्ट दें। इससे आंखों की थकान दूर रहेगी और आंखे हैल्दी भी रहेगी।

दिन में कम से कम 4-5 बार आंखें धोएं। इससे आंखों में ड्राइनेस की प्रॉब्लम नहीं होगी और वह ताउम्र हैल्दी रहेगी।

ऐसे लोगों को अपनी डाइट का भी विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि आंखों की हेल्थ अच्छी रहे। इसके लिए आप अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर, अंडा, गाजर और हरे पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। इनसे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन विटामिन ए, ई और सी मिलेंगे, जो आंखों को हैल्दी रखेंगे।