अगर आप खुद को फिट रखना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान

वर्तमान समय की इस खुशहाल भरी ज़िंदगी में सभी लोग फिट रहना पसंद करते है। आज के दौर में प्रत्येक व्यक्ति खुद को फिट रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। लेकिन इन सभी के बावजूद कुछ आधारभूत चीजों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है, ताकि आप सही मायनों में पूर्ण स्वस्थ रह सकें। आइए ऐसी बातों पर गौर करें, जिन्हें ध्यान में रखने से आप बहुत अच्छी सेहत पा सकते हैं।

  • जब हम गंदे हाथों से अपने शरीर के किसी भी हिस्से को साफ करते हैं तो तो सर्दी-ज़ुकाम और फ्लू जैसी गंभीर बीमारियां आसानी से फैल जाती हैं। आसपास साफ-सफाई का पूर्ण ध्यान रखें। साफ-सफाई से निमोनिया और दस्त जैसी गंभीर बीमारियों से बचा सकता है। यूनिसेफ के आंकड़े बताते हैं कि उल्टी-दस्त जैसी गंभीर बीमारी से हर साल 5 वर्ष से कम उम्र के तकरीबन 20 लाख बच्चों की मौत हो जाती है।
  • फलों में आपको सेब, केला, जामून, संतरे और स्ट्रॉबेरी, एवोकैडो, खरबूजा और दूसरे फल का सेवन करना चाहिए। ये फल न केवल विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट्स के स्रोत होते हैं बल्कि इसमें फाइबर और पोटैशियम भी भरपूर मिलता है।
  • जब लोगों की भरपूर नींद नहीं हो पाती और उसका असर आपके स्वस्थ्य पर सीधे तौर पर दिखाई देता है। नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग पूर्ण सक्रियता से काम नहीं कर पाता, क्योंकि न तो आपने शरीर को आराम दिया, न मस्तिष्क को। इससे आपकी शारीरिक और मानसिक कार्यक्षमता और स्वास्थ्य पर बहुत ही विपरीत प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे