जवां दिखना है तो जरूर अपनाये ये नुस्खे

Reflection of a young man in the bathroom mirror after shaving

उम्र के साथ-साथ चेहरे की कोमलता खोने लगती है और चेहरा झुर्रियों से भरने लगता है। ऐसे में हमारे चेहरे पर उम्र का असर बुढ़ापे के रूप में दिखने लगता है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से त्वचा को कांतिमय बनाकर, उम्र के इस प्रभाव को कुछ हद तक कम जरूर किया जा सकता है। इसके लिये बेहद ही सरल उपाय है चावल का पानी। जिसे हम मांड भी कहते हैं। यही चावल का पानी आपकी स्किन के लिये बहुत चमत्कारिक है।

  • कैसे तैयार करें चावल का पानी

एक छोटे भिगोने में चावल को अच्छी तरह धोकर आधे घंटे के लिये भिगो दें। उसके बाद चावल को पकाने के लिये गैस पर रख दें। जब चावल पक जाये तो चावलों में से मांड निकाल लें और इसे एक कटोरी में रखकर ठंडा कर लें।

  • चावल के पानी के गुण

चावल से निकले हुए पानी में कई तरह के विटामिंस और प्रोटीन होने के साथ यह एंटी आक्सीडेट भी होता है। जो त्वचा की झुर्रियों को और दाग-धब्बों को दूर करता है। यह प्राकृतिक क्लींजर भी है। चावल का पानी चेहरे की रंगत को निखारता है।

  • कैसे प्रयोग करें

चावल के पानी को हाथों से लेकर पूरे चेहरे पर मले। दस मिनट तक चेहरे पर सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और साफ और सूखे कपड़े से चेहरा पोंछ लें। सप्ताह में एक बार इस उपाय को जरूर करें। कुछ ही दिनों में इसका जादुई असर आपके चेहरे पर नजर आने लगेगा।

इससे आपकी त्वचा कोमल और चेहरा कांतिमय तो बनेगा ही साथ ही झुर्रियां और दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे।