टहलकर करना है अपना वजन कम, तो काम आएंगे ये नुस्खे

टहलना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन वास्तव में इसकी मदद से आपका वजन भी कम हो सकता है, इस बात को ज्यादा लोग नहीं मानते। टहलना आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है और अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपका वजन भी बेहद आसानी से कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • सबसे पहले तो आप एक ही दिन में बहुत अधिक चलने का प्रयास न करें। इससे आप अगले दिन चलने में आलस्य करेंगे। एक बार में ज्यादा देर तक चलने से बेहतर है कि आप इसे 20 मिनट करके तीन बार में बांट लें। एक बार में 45 मिनट टहलने से तीन बार 20 मिनट टहलना फायदेमंद होता है।
  • रोज एक चीज करने से हर किसी को बोरियत होने लगती है। टहलते समय रोजाना अपनी स्पीड को बढ़ाएं कम करें ताकि कुछ ना कुछ बदलाव होते रहे। अपनी प्रैक्टिस में बदलाव करने से 20 प्रतिशत तक ज्यादा कैलोरी बर्न की जा सकती है। इसके साथ ही अपने टहलने में वन मिनट इंटरवेल भी शामिल करें। इससे ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।
  • अगर टहलने से पहले आप अपने मेटाबॉल्जिम के बूस्टअप करते हैं तो इससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। ग्रीन टी मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करती है। इसलिए टहलने से पहले इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से