वजन कम करना चाहते हैं तो अपनाएं यह टिप्स

आज के समय में हर घर में कोई न कोई व्यक्ति अपने मोटापे से निजात पाने की जद्दोजहद में लगा हुआ है। लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। अगर आप भी इसकी जद्दोजहद में

लगे हैं तो इन आसान उपायों को अपनाकर अपना वजन कम कर सकते हैं- सबसे पहले तो भूखे रहने की आदत को छोड़िए। ऐसा करने से मेटाबाॅलिज्म स्लो होता है, साथ ही भूखे रहने के कारण आप बाद में कुछ भी खा लेते हैं, जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।

वेट लॉस करने के लिए खाने की चीजों पर अधिक ध्यान दें। साबुत अनाज, फल, नट और सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाएं। साथ ही रात में कार्बोहाइड्रेट बिलकुल न लें, बल्कि इसकी जगह आप अमरुद, पपीता, खरबूजा, नारियल, सेब आदि शामिल करें।

अपनी पानी पीने की आदत को बदलें। हर एक से दो घंटे पर पीना शुरू कर दें। पानी शरीर में होना बहुत जरूरी है। हर भोजन से पहले एक गिलास पानी आपको अधिक कैलोरी लेने से रोकेगा। इसके अलावा हर भोजन के बाद एक गिलास पानी आपके चयापचय को बढ़ाता है और भोजन को तेजी से पचाता है।

नींद की कमी मेटाबाॅलिज्म पर विपरीत प्रभाव डालती है। इसलिए रात में देर तक जागने की आदत छोड़े और पर्याप्त मात्रा में नींद लेना शुरू करें।

Loading...