अगर आप करना चाहते हैं अपना वजन कम, तो करें सोया मिल्क का सेवन

दूध का सेवन हर किसी के लिए लाभदायक होता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि अलग-अलग तरह का दूध स्वास्थ्य की विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं। मसलन, अगर आप लैक्टोज इंटारलेंस हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो सोया मिल्क का सेवन करें। वैसे सोयामिल्क के सेवन से वजन कम करने के साथ अन्य भी कई तरह के लाभ होते हैं। तो चलिए जानते हैं सोया मिल्क से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में−

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि सोया मिल्क के सेवन से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसमें फैट कंटेंट तो कम होता है ही, साथ ही फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैए जिसके कारण बार−बार भूख नहीं लगती और व्यक्ति अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से भी बच जाता है।

सोया मिल्क आपके दिल के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाकर व्यक्ति की हृदय रोगों से रक्षा करता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स व पॉलीअनसेचुरेटेड फैट भी आपस में मिलकर दिल का बेहतरीन तरीके से ख्याल रखते हैं।

अगर आपके चेहरे पर अक्सर मुंहासे निकल आते हैं तो आप सोया रिच डाइट का सेवन करें। सोया मिल्क में मौजूद एंटी−ऑक्सीडेंट कई मायनों में स्किन के लिए लाभदायक होता है। इसके सेवन से कील−मुंहासों व एजिंग की समस्या से छुटकारा मिलता है।

सोया मिल्क में मौजूद कैल्शियम शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का काम करता है। इसका नियमित सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बोन फ्रैक्चर के खतरे को भी कम करता है।

सोया मिल्क में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने में कारगर है। सोया मिल्क में विटामिन बी 6, विटामिन बी कॉम्पलैक्स और मैग्नीशियम आदि पाया जाता है, जो शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन रिलीज करता है। यह हार्मोन एक एंटी−डिप्रेंसट के रूप में काम करता है और व्यक्ति के भीतर तनाव का स्तर कम होता है।