अगर करना है वजन कम, तो अपनाये ये उपाय !

कहते हैं कि वाॅक करना सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ यह वजन कम करने में भी सहायक है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं, जो प्रतिदिन कई मील चलते हैं और फिर भी उनका वजन कम नहीं होता।

अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो अब आप जरा अपने चलने का तरीका बदलिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

यह सच है कि वॉक करने से कैलोरी बर्न होती हैं। लेकिन वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने चलने की गति में बदलाव करें। इससे अधिक कैलोरी बर्न होती है। एक स्टडी के मुताबिक, चलने की गति में बदलाव करने से मेटाबॉलिज्म 20 फीसदी ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है।

चढ़ाई वाली जगह पर चलने पर शरीर को अधिक उर्जा खर्च करनी पड़ती है, जिसके कारण अधिक कैलोरी बर्न होती हैं, इसलिए अपने आस-पास कोई ऐसी जगह ढूंढें, जिसका रास्ता थोड़ा चढ़ाई वाला हो। आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन इस तरह चलने से आप 30 फीसदी ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। साथ ही इस तरह चलने से मांसपेशियां और मेटाबॉलिज्म दोनों मजबूत होंगे।

अगर आप वाॅक के लिए अलग से समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो वजन कम करना चाहते हैं तो एलिवेटर के बजाए ज्यादा से ज्यादा सीढ़ियां चढ़ें। इसको अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें।

खुद को मोटिवेट रखने के लिए अपना लक्ष्य जरूर तय करें। दिनभर में ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करें। जितना ज्याद चलेंगे, उतना ज्यादा वजन कम कर सकेंगे। तनाव से दूर रहें और वजन करने पर ध्यान दें।

यह भी पढ़ें –

प्रतिदिन एक कटोरी दही का सेवन सेहत के लिए होता है बहुत लाभदायक