वजन कम करना चाहते हैं तो बर्फ का ऐसे करें इस्तेमाल

गर्मी में आप शरीर को ठंडक देने के लिए ठंडे-ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करते होंगे। अमूमन पेय पदार्थों को ठंडा करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल किया जाता है। पर अगर आप चाहें तो यही बर्फ आपका वजन भी कम कर सकती है। बस जरूरत है तो इसे सही तरह से इस्तेमाल करने की। तो चलिए जानते हैं कि बर्फ का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए कैसे करें-

बर्फ वजन कम करने में कई तरह से काम करती है। सबसे पहले तो इससे फैट बर्न होता है। साथ ही यह शरीर के हिस्सों के ढीलेपन को भी कम करके उसे टाइटेन करने का काम करती है। जिससे स्किन में काफी बदलाव आता है।

आइसथेरेपी का उपयोग करने के लिए आप आइसबैग्स, जेल पैक्स व अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर बर्फ का इस्तेमाल करते समय एक जिप लॉक बैग लेकर उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं।

अगर आपके पास जिप लॉक बैग नहीं है तो आप बर्फ के टुकड़ों को कपड़े में लपेटकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इस थेरेपी को और भी अधिक प्रभावशाली बनाना चाहते हैं तो आप पहले अपनी स्किन को मिट्टी की मदद से साफ करें। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। अब आप बर्फ का प्रयोग कर सकते हैं।