दिल मजबूत बनाना है तो साॅना बाथ अवश्य लें

साॅना बाथ स्किन के लिए तो लाभकर होता ही है।इसके साथ ही यह आपके दिल को भी मजबूत बनाता है। इसके और भी कई फायदे हैं।जानिए, इनके बारे में।

स्ट्राॅन्ग हार्ट
सॉना बाथ से मांसपेशियों को आराम मिलता है, साथ ही दिन भर के तनाव से मुक्ति भी मिलती है। यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टर्न फिनलैंड द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, जल्दी-जल्दी सॉना बाथ लेने से दिल की बीमारी की आशंका और दिल की बीमारी से अचानक होने वाली मौत का खतरा कम होता है। हालांकि दिल की बीमारी और सभी कारणों से होने वाली मौत और सॉना के उपयोग के बीच संबंध पता नहीं था।0

टेंशन रिलीजर
सॉना बाथ से शरीर में रक्त का संचालन अच्छा होता है और तनाव से मुक्ति मिलती है। इस तरह रेग्युलर साॅना बाथ लेने से आप खुद को फिट रख सकते हैं। इसके अलावा साॅना बाथ से मांसपेशियों को आराम मिलने के कारण यह अर्थराइटिस के रोगी को दर्द से कुछ हद तक राहत दिलाने में भी बहुत मदद करता है।

कैसे लेते हैं सॉना बाथ
साॅना बाथ लेने से पहले 15 मिनट का टेस्ट साॅना थ ले लें। इससे पता चल जाएगा कि हीं आपको साॅना बाथ से किसी तरह की परेशानी तो नहीं है। इसी तरह स्टीम बाथ के पहले भी आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे स्टीम बाथ से पसीना बहुत निकलता है। इसलिए पानी खूब पी लें। स्टीम लेने से पहले एक ग्लास भर कर पानी जरूर पी लें। ट्रीटमेंट के बाद कुछ तरल पदार्थ जरूर लें। नीबू, नमक पानी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। स्टीम रूम में जाने से पहले शॉवर ले लें। बाथ लेने के बाद कमरे के तापमान में पहले सामान्य अवस्था में आएं फिर ठंडे या गर्म पानी से नहाएं।