कैंसर को देनी है मात, तो आहार में शामिल करें इन चीजों को

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है। आम आदमी से लेकर सेलिब्रिटीज तक हर कोई इसकी जद में आ चुका है। ऐसे में हर व्यक्ति के मन में यह डर बना रहता है कि कहीं अगला नंबर उसका ही न हो। तो चलिए आज हम आपको कैंसर से लड़ने व उसे खुद से दूर रखने का एक आसान उपाय बता रहे हैं। इसके लिए आपको बस अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • फलियों को आहार का हिस्सा अवश्य बनाएं। इसमें पाए जाने वाले पौषक गुण शरीर में कैंसर के खतरे को होने से बचाता है। साथ ही इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। जो आपको हेल्दी रखता है।
  • वहीं प्याज भी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। यह केवल शरीर के तापमान को ही नहीं बनाए रखता, बल्कि इसके सेवन से कोलन कैंसर से भी बचा जा सकता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा एंटी इंफ्लामेशन के गुण शरीर की सूजन को कम करते हैं।
  • मशरूम आमतौर पर लोग कम ही खाते हैं लेकिन इसके पोषक तत्व कैंसर को आस-पास भी नहीं भटकने देते। साथ ही इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौसमी बीमारियों को दूर रखते हैं। वहीं इसमें विटामिन D की अच्छी मात्रा पाई जाती है।