कब्ज की समस्या दूर करनी है तो अपनाएं ये नुस्खे

आमतौर पर लोग कब्ज की समस्या को हंसी में उड़ा देते हैं, लेकिन वास्तव में यह समस्या कभी-कभी बहुत कष्ट देती है। कब्ज की समस्या के कारण पेट में दर्द के अतिरिक्त, सिरदर्द व चिड़चिड़ापन भी होता है। ऐसे में काम में भी मन नहीं लगता। अगर आप भी कब्ज की समस्या से अक्सर जूझते हैं तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप कुछ ड्रिंक्स की मदद से भी अपनी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। आईए जानते हैं, ऐसे ही कुछ पेय पदार्थों के बारे में, जो आपको कब्ज की समस्या से दूर करने में मदद करेंगे-

नींबू का रस-
यह तो हम सभी जानते हैं कि नींबू के रस में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि विटामिन सी अपच के उपचार में काफी मदद करता है। आप चाहें तो हल्के गुनगुने पानी में भी नींबू निचोड़कर पी सकते हैं। इससे आपका मोटापा भी काफी हद तक नियंत्रित होगा। आप चाहें तो नींबू के रस के अतिरिक्त संतरे के रस का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें भी विटामिन सी काफी होता है।

मौसमी जूस-
चूंकि मौसमी के जूस एसिड होते हैं, जो आंत्र इलाकों में से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। जिससे आपको कब्ज की समस्या से काफी राहत मिलती है। अगर आप तत्काल परिणाम चाहते हैं तो मौसमी के रस में एक चुटकी नमक भी मिलाएं।

अनानास जूस-
अनानास का जूस भी कब्ज में काफी फायदेमंद होता है क्योंकि यह आपको फलूयड और पानी दोनों प्रदान करता है। जिससे स्टूल आराम से पास होते हैं। इसके अतिरिक्त अनानास में ब्रोमेलन नामक एंजाइम भी होता है, जो आंत्र के फंक्शन में काफी सुधार करते हैं।

सेब का रस-
यूं तो लोग सेब का रस कम ही पीते हैं, लेकिन अगर आपको कब्ज है तो सेब का जूस अवश्य पीएं क्योंकि इसमें सोर्बिटोल होता है, जो पाचन प्रक्रिया को नियमित करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त इनमेंआयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके

Loading...