Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / अगर आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की बैटरी खपत कम करना चाहते है तो अपनाये ये उपाय

अगर आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की बैटरी खपत कम करना चाहते है तो अपनाये ये उपाय

अगर अाप एंड्रॉयड स्मार्टफोन के उपभोक्ता हैं तो यह खबर अापके लिए बहुत ही खास है। सर्च इंजन गूगल ने यह पुष्टि की है कि एंड्रायड फोन्स को डार्क मोड में रखने पर बहुत कम ऊर्जा खर्च होती है और बैटरी लाइफ अत्यधिक बचती है। रिपोर्ट के अनुसार, “गूगल ने थोड़ी जानकारी का खुलासा किया है कि किस प्रकार आपका फोन बैटरी की खपत करता है। आपको बता दे की उन्होंने इसका खुलासा इस हफ्ते हुए एंड्रायड डेव समित में किया और डेवलपरों को यह बताया कि वे बैटरी की अधिक खपत रोकने के लिए अपने एप्स में क्या कर सकते हैं।”

Loading...

कंपनी ने यह बताया कि किस प्रकार से डार्क मोड फुल ब्राइटनेस स्तर पर ‘सामान्य मोड’ की तुलना में तकरीबन 43 फीसदी कम बैटरी की खपत करता है, जबकि पारंपरिक रूप से अत्यधिक व्हाइट का इस्तेमाल किया जा रहा है। गूगल ने इस दौरान खुद की भी गलती मानी कि वह एप डेवलपरों को अपने एप्लिकेशनों के लिए व्हाइट कलर के इस्तेमाल को पूर्ण्तः प्रोत्साहित कर रहा था, जिसमें से खुद गूगल के एप्स भी शामिल थे।

आपको बता दे की आपके फोन में अल्ट्रा बैटरी सेविंग मोड और बैटरी सेविंग मोड होता है। अगर आपको अपने फोन की बैटरी बचानी है तो है आप अल्ट्रा सेविंग मोड के जरिए इमरजेंसी के समय बहुत बैटरी बचा सकते हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि बैटरी की खपत करने वाला सबसे बड़ा कारक स्क्रीन की ब्राइटनेस है, और स्क्रीन का कलर भी है। डार्क मोड कुल मिलाकर ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) या एप्लिकेशनों के कलर को बदल कर ब्लैक कर देता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *