पेट की चर्बी कम करनी है तो करें ये छोटा सा उपाय

यह तो हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन हमारी डाइट का हिस्सा होना चाहिए। लेकिन बहुत से लोग शरीर में इसकी आवश्यकता और इसके फायदों बिल्कुल अनजान होते हैं। अमूमन लोग मानते हैं कि यह आपके बालों और शरीर की त्वचा को बेहतर बनाता है। लेकिन इससे अलग भी इसके बहुत से फायदें हैं। खासतौर पर यह आपके बैली फैट को बहुत तेजी से कम करता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं प्रोटीन से कैसे करें पेट की चर्बी को कम-
इतना लें प्रोटीन-
एक वयस्क को प्रतिदिन कम से कम 60 ग्राम प्रोटीन अवश्य लेना चाहिए। हालांकि हम वास्तव में हर दिन 10 से 15 ग्राम भी प्रोटीन नहीं लेते। साथ ही जब आप प्रोटीन ले रहे हैं तो इसे एक मील में लेने की बजाय अपने आहार में बराबर मात्रा में बांट लें। अर्थात् 20-20 ग्राम ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर में बांटकर खाएं।
यू करे वजन कम-
शायद आपको पता न हो लेकिन प्रोटीन आपके बैली फैट को कम करने में काफी कारगर है। अगर आप अपना वजन जल्द से जल्द कम करना चाहते है तो आपको प्रतिदिन 60 ग्राम प्रोटीन अवश्य लेना चाहिए। प्रोटीन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपका बैली फैट तो कम होता ही है, साथ ही आपकी मांसपेशियां भी लूज नहीं पड़ती। वहीं प्रोटीन खाने से मांसपेशियां बनती हैं और आपका सलेक्टिव फैट बर्न होता है। इसलिए जिम जाने वाले व्यक्ति अपनी डाइट में प्रोटीन शेक को जगह देते हैं।
अतिरिक्त कैलोरी नहीं-
प्रोटीन की एक खासियत यह भी होती है कि इससे आपको सारा दिन पेट भरे होने का अहसास होता है। जिसके कारण आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आपको क्रेविंग्स नहीं होती। जिससे आप खुद-ब-खुद अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बच जाते हैं।
इसका रखें ध्यान-
जब आप प्रोटीन को वेट लूज करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपके प्रोटीन काब्र्स के साथ मिक्स न हो। यूँ तो प्रोटीन काफी चीज़ों में पाए जाते हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप सोया प्राॅडक्ट्स, तोफू, अंडे की सफेदी, चिकन व फिश आदि को अपने एक आहार में अवश्य शामिल करें।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!