घटाना चाहते हैं शरीर का वजन तो आज से ही शुर कर दीजिए ये 5 एक्सरसाइज करना, Weight Loss हो जाएगा बूस्ट

Weight Loss Exercises: वजन कम करने के लिए आप रोजाना इन एक्सरसाइज को कर सकते हैं. पूरे शरीर के वजन पर इनका असर नजर आता है.

Weight Loss: बात जब वजन घटाने की आती है तो ऐसी कई एक्सरसाइज हैं जो अच्छी साबित होती हैं. शरीर का वजन (Bodyweight) कम करने में इन एक्सरसाइज का अच्छा असर नजर आता है जिस चलते इन्हें रोजाना करने पर वजन घटने लगता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाना सबसे मुश्किल लगता है, लेकिन यहां उन एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो पूरे शरीर के फैट को टार्गेट करती हैं. आइए जानें फैट बर्न (Fat Burn) करने के लिए किस तरह किया जाए वर्कआउट.

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज

हाई नी

हाई नी (High Knee) उन तेज गति वाले कार्डियो (Cardio) में शामिल है. इस एक्सरसाइज से वजन कम होता है, पैरों की मसल्स मजबूत होती हैं और पेट का हिस्सा टोंड होने लगता है. इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने दाएं घुटने को अपनी छाती तक ऊंचा लेकर आएं और फिर नीचे वापिस ले जाते हुए बाएं पैर को ऊपर छाती तक लेकर आएं. बारी-बारी से दोनों पैरों से इस एक्सरसाइज को करते रहें.

पावर जैक

पावर जैक एक्सरसाइज (Exercise) से कैलोरी बर्न होती है. रोजाना इस एक्सरसाइज को करने पर आपका कार्डियो अलग ही लेवल पर पहुंच जाएगा. आपको करना यह है कि सीधे खड़े हो जाएं और उसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाकर घुटने 90 डिग्री तक मोड़ें और फिर सीधे खड़ें हो जाएं. आप इसके 20-20 के 4 सेट कर सकते हैं.

ड्रॉप स्क्वैट

ड्रॉप स्क्वैट बॉडीवेट की सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक है. कैलोरी बर्न करने के लिए यह एक्सरसाइज करें. सबसे पहले अपने दोनों हाथों को जोड़ते हुए पीठ हल्की झुकाएं और घुटनों को दोनों तरफ फैलाकर खड़े हो जाएं. इसके बाद हल्का कूंदे और फिर अपनी पोजीशन में वापस आ जाएं. तकरीबन 20 रेप्स के 3 सेट करें.

बाइसिकल क्रंच

बेली फैट घटाने के लिए इसे सबसे इफेक्टिव एक्सरसाइजेस में से एक माना जाता है. जमीन पर लेट जाएं और हाथों को सिर के पीछे रखें. अब एक घुटनों को 90 डिग्री तक मोड़कर जिस तरह साइकिल चलाई जाती है ठीक उसी तरह आगे-पीछे लेकर जाएं.

माउंटेन क्लाइंबर

यह एक्सरसाइज पूरी बॉडी को टार्गेट करती है और इससे वेट लॉस बूस्ट होता है. इसे करने के लिए प्लैंक (Plank) की पोजीशन में आएं यानी अपने दोनों हाथों के बल जमीन पर लेटें. आपका शरीर एकदम सीधा सतह से ऊपर उठा हुआ होना चाहिए. इसके बाद एक-एक पैर को आगे-पीछे करें जैसे कि आप कहीं चढ़ाई कर रहे हों.

सफेद बाल दिखते ही होती है घबराहट तो इन उपायों को अपनाकर पाएं नेचुरल ब्लैक हेयर