तेजी से घटाना है वेट, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़े हुए वजन से जूझ रहे हैं। वैसे तो लोग वजन को कम करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। इसकी मुख्य वजह होती है उनकी डाइट। अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते तो वजन घटाना काफी मुश्किल हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बता रहे हैं, जो आपको हेल्दी बनाने के साथ-साथ वजन घटाने में भी सहायक हैं-

जो लोग वजन कम करने के साथ-साथ अपनी मसल्स को भी हेल्दी बनाना चाहते हैं, उन्हें अंडे का सेवन अवश्य करना चाहिए। अंडा एक ऐसा लो कैलोरी सुपरफूड है, जिसमें हाई प्रोटीन के साथ कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा इसे खाने से पेट अधिक समय तक भरा रहता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

यूं तो नट्स का सेवन हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन वजन कम करने के लिए आप बादाम को अपनी डाइट में शामिल करें। प्रोटीन के साथ बादाम में फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। आप भीगे हुए या रोस्टिड बादाम को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

बीन्स का सेवन भूख को शांत करता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है, जिससे बैली फैट घटाने में मदद मिलती है।

प्रोटीन से भरपूर डेयरी प्रॉडक्ट्स भी बैली फैट घटाने में मदद करते हैं। दरअसल, इनमें बायो एक्टिव यौगिक होते है, जो फैट के जमाव को रोकते है और कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। इससे भूख भी कंट्रोल में रहती है, जो वजन घटाने के लिए बहपत जरूरी है।

ज्वॉइंट पेन से हैं परेशान, बहुत काम आएंगा नींबू का छिलका