अगर आप घटाना चाहते है अपना वजन,तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

वजन कम करना बहुत मुश्किल होता है। किसी के लिए यह कठिन तो किसी के लिए आसान होता है। वास्तव में, कुछ के लिए, यह बहुत कठिन है। हाइट उन फैक्टर्स में से एक है जो कि आपके वजन घटाने के प्रोग्राम को अत्यधिक प्रभावित करता है। यानी आप लंबे है या नाटे, इस बात से भी फर्क पड़ता है कि आपका वेट लॉस प्लान कितना काम करेगा। आइये आपको बताते है लंबे या छोटे कद वालों को किस तरह से वेट लॉस प्लान प्रभावित करता है।

अगर आपका कद बहुत छोटा है और आप वह सारी हेल्थ एक्टिविटी करते हैं जो कि आप एक लंबे कद का व्यक्ति करता है, वह आपसे ज्यादा खा सकता है और फिर भी आपसे ज्यादा वजन कम कर सकता है। छोटे कद वालों के लिए दुख की बात यह है कि उन्हें अपने लंबे दोस्तों की तुलना में उतना ही वजन कम करना हो तो बहुत कम कैलोरी कंज्यूम करनी होगी। यानी लंबे कद वालों जितना वजन कम करना हो तो आपको खाना भी कम पड़ेगा।

आपको यह बेतुका लग सकता है लेकिन इसमें एक तर्क है। जितना अधिक मसल मास होगा, उतना तेजी से मेटाबॉलिज्म काम करता है। ज्यादा तेज मेटाबॉलिज्म होगा तो अत्यधिक कैलोरी आप बर्न कर पाएंगे। यानी मेटाबॉलिज्म के फैक्टर को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

वजन घटाने के लिए छोटे कद वाले लोगों को लंबे कद वालों से कम खाना होता है। कई अन्य फैक्टर है जो कि कैलोरी की संख्या को तय करते हैं जो कि आपको एक दिन में घटानी हो। डाइट, एक्सरसाइज, स्लीप और हॉर्मोन कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर है जिसका वजन घटाने से बिलकुल सीधा संबंध है।