अवसाद से रहना है दूर, तो अपनाएं ये आसान तरीकें

इस बातर में कोई दोराय नहीं है कि वर्तमान समय में लगभग हर व्यक्ति किसी न किसी कारणवश तनावग्रस्त ही रहता है। देखने में तनाव बेहद ही आम लगता हो लेकिन यह आपके स्वास्थ्य को मानसिक व शारीरिक दोनों ही तरह से प्रभावित करता है। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि आप जितना हो सके, अवसाद से दूरी बनाकर रखें। तो चलिए जानते हैं अवसाद को दूर रखने के कुछ तरीकों के बारे में-

  • अगर आपकी सोच सकारात्मक है तो आपको बुरी परिस्थितियां कभी भी अपनी गिरफत में नहीं ले पाएगीं। वहीं नकारात्मक विचारधारा के लोग थोडी सी परेशानी से भी तनावग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में उनका काम तो प्रभावित होता ही है, साथ ही वे अपनी सेहत के खुद ही दुश्मन बन बैठते हैं।
  • वहीं खुद को तनाव से दूर रखने का एक बेहतर तरीका है कि आपको जो भी काम करने में खुशी मिलती हो, आप उसके लिए कुछ समय अवश्य निकालें। ऐसा करने से आपके दिमाग में हैप्पी हार्मोन्स का स्त्राव होता है और आपके अवसादग्रस्त होने की संभावना काफी कम हो जाती है।
  • सोने का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। जब हम अच्छी और पर्याप्त नींद लेते हैं तो हम तनाव पर अच्छी तरह काबू पा सकते हैं, ध्‍यान केंद्रित कर पाते हैं और सकारात्मक सोच पाते हैं।
  • एक्‍सरसाइज से आपका शरीर दुरूस्त और मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। ऐसे व्यायाम चुनें जिन्हें करने में आप आरामदायक और खुशी महसूस करें। एक्‍सरसाइज़ अकेले करने के बजाए किसी के साथ करें। जब भी आप तनाव महसूस करें तो टहलने जरूर जाएं।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से