अगर आपको व्रत में रहना है हेल्दी, तो अपनाए ये डाइटस

नवरात्र शुरू हो गए है। बहुत से लोग इन दिनों व्रत रखते है। इन 9 दिनों में जो लोग व्रत रखते है वो बिना प्याज, लहसुन का खाना बनाते है। नवरात्र में अधिकतर लोग अन्न नही खाते है वो सिर्फ फलाहार करते है और पेय पदार्थो को प्राथमिकता देते है जिनसे भूख नहीं लगती। आज हम आपको व्रत वाली ऐसी ही पोष्टिक डाइट के बारे में बता रहे है जिन्हें खाकर आपका पेट भी भर जायेगा और शरीर की कैलोरीज भी नही बढ़ेगी।

1. साबूदाना  खाए – साबुत दाना एक प्रकार के पौधे से निकलने वाला पदार्थ होता है जिसमे स्टार्च काफी मात्रा में होता है। इसमें कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन भी शामिल होता है।

फल का प्रयोग करें – अगर आप व्रत में फल खाकर बोर हो गए है तो इसकी जगह आप फ्रूट चाट बनाकर खा सकते है। फलों के शेक, जूस व स्मूथी भी व्रत अच्छा विकल्प है। इससे आपकी भूख भी काबू में रहेगी और शरीर को पोषण भी मिलेगा।

दूद, दही का करे सेवन – चैत्र नवरात्र के व्रत में आप दूद, दही, पनीर, छाछ का भरपूर सेवन करें। गर्मियों में ये आपके शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। इससे पानी की कमी पूरी होती है तथा गर्मियों से भी राहत मिलती है।

आलू की टिक्की – मीठा खाकर अगर आप उक्ता गए है तो व्रत में आलू की टिक्की या आलू से बने चिप्स खाए। आलू में कार्बोहायड्रेट की मात्रा भरपूर पायी है जो शरीर को ताकत देता है।

ड्राई फ्रूट्स का करे सेवन – व्रत में आप ड्राई का भरपूर सेवन कर सकते है इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और आपको ऊर्जा भी मिलेगी। आप इसे साबूदाने की खीर में डालकर या ड्राई फ्रूट्स की चिक्की कर खा सकते है।

सिंघाड़ा – सिंघाड़े में फाइबर, मिनरल और विटामिन बहुत मात्रा में पाए जाते है, जिसको खाने से शरीर को पोषक तत्व मिल जाते है। सिंघाड़े से बने आटे का प्रयोग भी व्रत में किया जा सकता है।

रॉक साल्ट – व्रत में लोग सादे नमक की जगह रॉक साल्ट का प्रयोग करते है। यह व्रत में खाने वाला सबसे शुद्ध नमक माना जाता है। इसमें सोडियम और आयोडीन की मात्रा कम पायी जाती है जो हार्ट के लिए काफी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे