रहना है स्वस्थ तो डाइट में जरूर शामिल करें ये मसाले

मसालों का प्रयोग हर रसोई में किया जाता है। माना जाता है कि इन मसालों की मदद से आपके भोजन का स्वाद बढ जातो है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन मसालों का प्रयोग सिर्फ भोजन का स्वाद बढाने तक ही सीमित नहीं होता। दरअसल, एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए इन मसालों का सेवन करना भी बेहद आवश्यक होता है। तो चलिए जानते हैं इन मसालों की खासियत के बारे में-

  • आप सब्जी में जीरे का तडका लगाते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरा डाइजेशन के लिए काफी अच्छा होता है और यह डाइजेशन से जुड़ी हर समस्या का समाधान करता है। खासतौर पर यह उल्टी और दस्त में काफी फायदेमंद होता है। वहीं स्तनपान कराने वाली मां को भी इसके सेवन की सलाह दी जाती है क्योंकि यह ब्रेस्ट मिल्क को शुद्ध करने के साथ-साथ उसमें इजाफा भी करता है।
  • हल्दी एक एंटी-बायोटिक के रूप में जानी जाती है। हल्दी से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और यह भूख भी बढ़ाती है। गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर पीने से गले की सूजन में राहत मिलती है साथ ही गले का संक्रमण भी ठीक होता है।
  • वहीं इलायची से हायपर एसिडिटी में राहत मिलती है और यह सांस की बदबू भी दूर करती है। इलायची उल्टी रोकने में भी कारगर होती है। आप दूध में इलायची मिलाकर इसे अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?